चेहरे की सुन्दरता के उपाय – स्ट्राॅबेरी और दही

दही और स्ट्राॅबेरी दोनों ही जितनी सेहत के लिए फायदेमंद होती है उतनी ही यह हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होती हैं। दही और स्ट्राॅबेरी में प्राकृतिक गुण होते हैं और जब इनका इस्तेमाल एक साथ किया जाता है तब इसके फायदे आपके लिए दोगुने हो जाते हैं। आइये जानते हैं स्ट्राॅबेरी और दही से कैसे बनती है सुंदर और कोमल काया।

कैसे बनाएं स्ट्राॅबेरी और दही का पेस्ट

  • सबसे पहले आप कुछ ताजा स्ट्राॅबेरीज को काट लें।
  • अब ग्राइंडर में डालकर पीस लें।
  • जब आपका पेस्ट तैयार हो जाए तब इसमें दो चम्मच दही मिलाएं।
  • पेस्ट जितना हो सके इसे गढ़ा बनाने की कोशिश करें।
  • फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर बीस मिनट तक के लिए लगा कर छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

अब जानते हैं स्ट्राॅबेरी और दही के पेस्ट को लगाने से किस तरह के फायदे मिलते है आपकी त्वचा को और कैसे इस्तेमाल करना है इस पेस्ट को:

मुंहासों के लिए
जब आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगाते हैं तो इससे चेहरे के मुंहासे ठीक होने लगते हैं। क्योंकि दही और स्ट्राॅबेरी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीआॅक्सीडेंट गुण होते हैं। जिससे त्वचा कें अंदर की गंदगी बाहर आ जाती है और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। जिन लोगों को मुंहासों की समस्या हो वे इस नुस्खे को जरूर अपनाकर देखें।

उम्र का प्रभाव कम करे
दही और स्ट्राॅबेरी दोनों ही प्राकृतिक चीजें हैं और इनमें विटामिन्स की मात्रा अधिक होने की वजह से यह एंटी एजिंग होते हैं। स्ट्राॅबेरी और दही से बना पेस्ट चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर हो जाती हैं। और उम्र का प्रभाव शरीर पर नहीं पड़ता है।
त्वचा से तेल निकलने की समस्या
त्वचा का आॅयली होना एक आम बात है। इस परेशानी से बचने के लिए आप इस प्राकृतिक फेस पैक का प्रयोग करें। स्ट्राॅबेरी और दही का पेस्ट चेहरे से तेल की समस्या को खत्म कर देता है और आपकी त्वचा फ्रेश दिखती है।
चेहरे पर ग्लो
स्ट्राॅबेरी और दही के पेस्ट त्वचा को हाईड्रेट करता है। इससे चेहरे की नसोंऔर कोशिकाओं में नमी आती है जिससे त्वचा मुलायम होती है और ग्लों भी आता है।

यूवी और सनबर्न से राहत
सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणों से बचने के लिए आप स्ट्राॅबेरी और दही का पेस्ट जरूर लगाएं। ये पेस्ट एक तरह का प्राकृतिक सनस्क्रीन है जो चेहरे और हाथों को सनबर्न और यूवी किरणों से बचाता है।
खरोच और निशान
त्वचा पर खरोच और निशान होने पर आप चेहरे पद स्ट्राॅबेरी और दही का पेस्ट लगाएं। इससे त्वचा पर पड़े कट्स, निशान और खरोच दूर हो जाते हैं।
त्वचा की रंग निखारता है
स्ट्राॅबेरी और दही के पेस्ट में प्राकृतिक गुण होते हैं जिसे लगाने से यह ब्लीचिंग क्रीम की तरह काम करती है। जिससे त्वचा का रंग साफ होता है और त्वचा की रंगत भी बढ़ती है।

स्ट्राॅबेरी और दही प्राकृतिक फेस पैक है जिसका नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहेगी।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।