चेहरे के दाग धब्बे मिटाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय

चेहरे पर दाग या धब्बे होने से बड़ी परेशानी होती है। ऐसे में आप कई तरह के कैमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं। जिस वजह से चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगती है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है आप अपने घर में मौजूद प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके इन दाग धब्बों को आसानी से दूर कर सकते हो। वैदिक वाटिका आपको इन प्राकृतिक उपायों के बारे में बता रही है। जिससे आपकी चेहरे की रंगत और रौनक भी बढ़ेगी।

चेहरे के दाग धब्बे मिटाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय

  • हल्दी की सूखी गाठ को नींबू के रस में मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। कुछ दिनों तक नियमित इस उपाय को करने से चेहरे से दाग धब्बे हट जाते हैं।
  • चेहरे से मुंहासे हटाने के लिए दही को उबटन की तरह पूरे चेहरे पर लगाएं। और 15 मिनट तक सूखने के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें।
  • प्रतिदिन काली मिर्च और जीरे को मिलकार एक गिलास टमाटर के रस में डालकर पीएं।
  • नारियल का पानी पीना भी चेहरे की समस्याओं को ठीक करता है।
  • मुंहासे खत्म करने के लिए आलू को पानी में उबालें और आलू के छिलकों को मुंहासों पर लगाएं। 
  • नींबू के रस को टमाटर के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस उपाय से चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।

Read :सुंदरता बढाने के उपाय : बियर फेस पैक का इस्तेमाल

इन घरेलू उपायों को अपनाने से आपकी त्वचा बेदाग और सुंदर बनेगी। लेकिन आपको इस बात पर भी ध्यान देना है कि इन प्राकृतिक उपायों का असर एकदम से नहीं होता है ये उपाय लंबे समय में ही अपना असर दिखाते हैं। इसलिए आप लगातार इन प्राकृतिक उपायों को अपनाते रहें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।