चाकू तेज करने का घरेलू तरीका

चाकू के बिना किचन का कोई काम नहीं हो सकता है। ये बात सही है। सब्जी हो या फल हर चीज चाकू से ही काटी जाती है। लेकिन जब चाकू की धार ही खराब हो जाए तब आपको बड़ी मुश्किल हो सकती है। ऐसे में आपको चाकू की धार को तेज करने के घरेलू उपायों के बारे में पता होना चाहिए। जिसके जरिए चाकू को आसानी से तेज किया जा सकता है। और आपकी समस्या का हल भी आसानी से हो सकता है। 

चाकू तेज करने का घरेलू तरीका

चाकू से जंग हटाने के लिए

चाकू जंग से सबसे अधिक खराब होते हैं। ऐसे में चाकू को पानी से बचाना चाहिए। इसके अलावा आप चाकू में जमी हुई जंग को हटाने के लिए गर्म पानी में डिटरजेंट घोलकर उसमें 15 मिनट तक चाकू को इस घोल में रखें। इस उपाय को करने से चाकू में जमी हुई जंग निकल जाती है।

लोहे व स्टील

चाकू की धार तेज करने के लिए  आप चाकू को किसी लोहे या स्टील की शीट पर धीसें। इस उपाय से पहले आप लोहे या स्टील की शीट को धूप में अच्छे से गर्म करें फिर चाकू इस पर घिसें। 

लोहे की रोड

लोहे की राड पर बनी खुरदरी परत पर चाकू को घिसकर भी आप चाकू की धार तेज कर सकते हैं। 

ग्रेनाइट पत्थर

किचन की स्लैब पर ग्रेनाइट पत्थर लगे होते हैं। यह पत्थर आपके चाकू की धार को तेज बनाने का काम करता है। ग्रेनाइट पत्थर पर चाकू को दोनों तरफ से 20-20 सेकंडों तक घिसें।

ईट 

चाकू को आप ईंट से घिसकर भी शर्प बना सकते हैं। मकान बनाने के लिए इस्तेमाल करने वाली ईट पर आप चाकू को घिस सकते हैं। 

नाइफ सापनर

बाजार में आपको चाकू शापनर भी आसानी से मिल जाता है। चाकू शापन को नाइफ शापनर भी कहते हैं। चाकू शापनर थोड़े से महंगे होते हैं। लेकिन ये चाकू को तेज़ बनाते है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।