सर्दियों में त्वचा की देखभाल – माइस्चराइसिंग तेल

सर्दियों के मौसम में आपकी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। ठण्ड की हवा सीधा त्वचा पर लगने से चेहरे की त्वचा फटने लगती है। ऐसे में त्वचा की नमी को वापस पाने के लिए कुछ तेल हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। ये तेल पूरी तरह से प्राकृतिक हैं जिनमें केमिकल्स की मात्रा न के बराबर होती है और ये तेल आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं। आपको ये तेल बाजार में आसानी से मिल सकते हैं। आइये जानते हैं किन तेलों को इन सर्दियों मे अपनी त्वचा पर लगाना  चाहिए।

जोजोबा तेल का इस्तेमाल

त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए अपनी त्वचा पर जोजोबा तेल की मालिश करें। यह तेल माइस्चराइसिंग तेल है जो त्वचा को बेहतर और स्वस्थ बनाता है। जोजोबा का तेल त्वचा में कसावट लाता है। और स्किन को फटने से भी बचाता है। 

ओलिव आयल

ओलिव यानि जैतून का तेल ठण्ड में आपकी त्वचा का रूखापन खत्म करके उसमें ग्लो लाता है। यह त्वचा की सभी तरह की समस्याओं को भी ठीक कर देता है। 

अवोकेडो का तेल

ये तेल भी आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा। सर्दियों में त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए इस तेल का इस्तेमाल करें। इस तेल में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिडस त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाता है।

पटसन तेल का इस्तेमाल

पटसन का तेल सर्दियों में भी चेहरे की रंगत बढ़ाता है। इस तेल से खाना भी बना सकते हैं। पटसन का तेल पूरे शरीर को अंदर से मजबूत और स्वस्थ बनाता है। इस तेल को त्वचा पर लगाने से ठण्ड में भी त्वचा चमकदार बनती है। इसके अलावा ये तेल त्वचा संबंधी रोग जैसे एक्जिमा और डर्माटाइटिस की परेशानियों को दूर कर देता है। 

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।