कैंसर और डायबिटीज का उपचार करेगा ये जीन

वैज्ञानिकों ने कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की रोकथाम के लिए एक और बड़ी कामयाबी हासिल की है। सिंगापुर के ड्यूक एनयूएस मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने एक एैसे जीन को खोजा है जो खून की वाहिकाओं को निंयत्रित करता है और कैंसर की वजह से होने वाले ट्यूमर को मिलने वाले पोषण को रोक देता है। जिससे ट्यूमर बढ़ नहीं पाता है।

यही जीन कैंसर के अलावा डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसे रोगों के उपचार में भी बहुत लाभदायक है। यह जीन खून के साथ मिलकर पूरे शरीर के अंगों और टिश्यू को जरूरी पोषक तत्व पहुंचता है। इस प्रक्रिया को मेडिकल साइंस में एंजिओजेनिसिस कहा जाता है। जिसका मुख्य इस्तेमाल कैंसर को रोकने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह जीन शरीर में खून को साफ करते हैं जिससे खून की गंदगी साफ होती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।