ब्लड प्रेशर की समस्या के कारण

reasons-of-blood-pressure-in-hindi

ब्लड प्रेशर से अधिकतर लोग परेशान होते हैं। वे नहीं जानते हैं कि आखिर किस वजह से उन्हें इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जब शरीर में खून का प्रवाह जरूरत से कम होने लगता है तब उच्च रक्तचाप और निम्न रक्तचाप होता है। ब्लड प्रेशर की समस्या पर लोग ध्यान नहीं देते हैं।

लेकिन जब ब्लडप्रेशर की समस्या ज्यादा होने लगती है तब दिमाग काम करना बंद करने लगता है।
किडनी और दिल की बीमारी होने लगती है।
फेफड़ों में भी रोग लगने लगते हैं।
यह इसलिए होता है क्योंकि शरीर में खून का दबाव कम होने लगता है।
वैदिक वाटिका आपको बता रही है अाखिर क्या कारण हैं ब्लड प्रेशर की समस्या के। जिनकों जानने से आप इस रोग से मुक्त रह सकते हो।

ब्लड प्रेशर की समस्या के कारण
दिल के रोग की वजह से
दिल का रोग तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है। इसी वजह से दिल में खून पूरी तरह से पहुंच नहीं पाता है और इस वजह से ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है।
इसके अलावा जो लोग एनीमिया की समस्या से ग्रसित हैं उन्हें भी ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसलिए आप बेहद सर्तक रहें।

दवाओं का साइड इफेक्ट
ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का दूसरा सबसे बड़ा कारण है दवाईयों का सेवन अधिक करना। दवाओं का अधिक सेवन करने से इंसान का नर्वस सिस्टम पर असर पड़ता है। जिसके चलते इंसान को कई बार अचानक से चक्कर तक आ जाते हैं।

अधिक टेंशन
किसी भी काम को लेकर अधिक चिंता करना भी ब्लड प्रेशर की समस्या की मुख्य वजह हो सकती है।

नींद कम आना
जिन लोगों को नींद कम आती है वे भी ब्लड प्रेशर की समस्या का शिकार हो सकते हैं। अध्धयन के अनुसार जो लोग आठ घंटे से कम सोते हैं वे ब्लड प्रेशर की समस्या से अधिक परेशान रहते हैं।
READ: उच्च रक्तचाप को कैसे नियंत्रित करें
इन मुख्य कारणों के अलावा भी ब्लड प्रेशर की समस्या के अन्य कारण भी होते हैं। जैसे किसी बात का सदमा लगना, किसी तरह की भयानक घटना को देखना, फेफड़ों में संक्रमण होना और किसी चोट की वजह से अधिक खून का निकलना आदि।

ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है जिसका समय पर इलाज करवाना जरूरी है। नहीं तो इससे इंसान की जान तक भी जा सकती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।