Bimariyan

पित्त की पथरी के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

पित्त की पथरी के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार जाने विस्तार में ताकि आप को इसके दर्द का सामना न करना पड़े, pit ki pathri ke karan lakshan aur gharelu upay in hindi

पित्ताशय हमारे शरीर का छोटा सा अंग होता है, जो गुर्दे के निचे वाली सतह पर होता है। इसमें जब कोलेस्ट्रोल जमने लगता है तो हमें अक्सर पथरी की शिकायत हो जाती है। ऐसे में रोगी को असहनीय दर्द का सामान करना पड़ना है कई बार उल्टी भी हो सकती है।

डायबिटीज में क्या करे

डायबिटीज में क्या करें जाने हिंदी में और कैसे करें मधुमेह के खतरे को कम, diabetes mein kya karen aur kya na karen in hindi

डायबिटीज का अर्थ है मधुमेह। डायबिटीज का खतरा किसे कहते हैं ? यदि आप यह सवाल अपने डॉक्टर को पहले पूछते तो इसका कुछ इस प्रकार होता – किसी वृद्ध, मोटापाग्रस्त या फैमली हिस्ट्री वाले मरीज को।

गठिया के दर्द का घरेलू उपचार है कच्चा पपीता

home-remedies-for-gout-treatment-in-hindi

भारत में गठिया के मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। वैदिक वाटिका आपको एक एैसे घरेलू उपाय को बता रही है जिसकी मदद से आप आसानी से गठिया के दर्द को से निजात पा सकते हो। हम बात कर रहे हैं कच्चे पपीते से बनने वाले आयुवेर्दिक रस की।

जोड़ों का दर्द का इलाज है नींबू के छिलके

lemon-peels-good-remedy-to-get-rid-from-joint-pain-in-hindi

आप केवल नींबू के छिलकों के प्राकृतिक घरेलू उपायों के जरिए जोड़ों के दर्द से निजात पा सकते हो। वैदिक वाटिका आपको बता रही है नींबू के छिलके के चमतकारी फायदों के बारे में ।

पागलपन के लक्षण और इलाज

पागलपन या उन्माद के मुख्य कारण हैं जीवन की निराशा, किसी गहरी चोट लगने की वजह से, अनियमित खाना खाने से, मादक चीजों के अधिक सेवन से ज्यादा शारीरिक काम करने से, मस्तिष्क रोगों या वंशानुगत संक्रमण आदि कारणों से हो सकता है।

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार

निम्न रक्तचाप की समस्या किसी को भी हो सकती है। जिसकी मुख्य वजह है अधिक चिंता करना, ज्यादा उपवास रखना, अधिक शारीरिक परिश्रम करना, ठीक मात्रा में पानी नहीं पीना, शरीर से खून बहना और पौष्टिक खाने का सेवन न करना आदि।

सीने में जलन के कारण और घरेलु इलाज

सीने मे जलन की समस्या आजकल आम हो गई है। लेकिन आप कभी भी सीने में जलन को हल्के में ना लें। सीने में जलन की समस्या यदि आपको बार-बार होती हो तो आप इन घरेलू नुस्खों को उपयोग कर सकते हैं।

1 2