आम के फायदे

आम का सेवन गर्मियों में अधिक से अधिक किया जाता है। आम जितना स्वादिष्ट होता है। उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी। हाल ही में हुए एक नए शोध में ये बात सामने आई है कि आम का सेवन पुरूषों को कई स्वास्थवर्धक फायदे दे सकता है। जिसकी वजह से पुरूष कई बीमारियों से बच सकते हैं और सौंदर्य लाभ भी ले सकते हैं। आइये जानते हैं आखिर क्या राज छिपा है आम के अंदर।

प्राकृतिक तत्वों से भरपूर
आम में प्राकृतिक मिनरल पाए जाते हैं। जो आपको कई तरह के बीमारियों से बचाते हैं। आम में मौजूद कॉपर,सनेनियम और जिंक शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं।

पाचन संबंधी क्रिया बनाए मजबूत
यदि पेट ठीक है तो बीमारियां आपको नहीं लगती है। आम खान से आपकी पाचन संबंधी सारी दिक्कते ठीक हो जाती हैं। यह पेट में होने वाली एसिडिटी की समस्या को भी नहीं होने देता है। आम के पौष्टिक गुण शरीर में गैस को नहीं बनने देते हैं।

बचाए कैंसर और हार्ट अटैक जैसे रोगों से
कैंसर जैसी भयंकर समस्या को आम शरीर पर हावी नहीं होने देता है। कैंसर से बचने के लिए आम एक प्रभावशाली औषधी है। आम में मौजूद एंटी आक्सीडेंटस कैंसर के प्रभाव को शरीर पर नहीं पड़ने देते हैं। इसलिए हर पुरूष को आम का सेवन जरूर करना चाहिए।

महिलाओं कि तुलना में पुरूषों में हार्ट अटैक की संभावना अधिक होती है। इसलिए आम सेवन से हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। आम कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ने से रोकता है जो शरीर में खून को गाढ़ा नहीं होने देती है। और खून के प्रभाव को बेहतर करती है।

घटाए चर्बी
यदि समय नहीं होने की वजह से आप व्यायाम नहीं कर पाते हों तो 2 आम नियमित खाएं। आम में मौजूद लेप्टिन से भूख कम लगती है और अतरिक्त कैलोरी घटती है। आम शरीर के मेटाबालिक रेट को बढ़ाते हैं। और ये  धीरे-धीरे शरीर की अतरिक्त चर्बी को कम करता है। और आपका वजन नियंत्रित रहता है।

बनाए चेहरे को सुंदर
आम,  पुरूषों की त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा के रोम छिद्रों यानी ओपनपोर्स को बंद कर देता है। आम चेहरे को बेदाग और सुंदर बनाता है। आम के छिलकों को हटाकर उसके गूदे को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। एैसा करने से चेहरा खिलने के साथ चमकदार बनता है।

आम के अन्य फायदे
1. आम आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ रतौंधी, आंखों का सूखापन और मोतियाबिंद की परेशानियों को दूर करता है।
2. आम किडनी की समस्या को भी ठीक करता है।
3. विटामिन डी की प्रचुर मात्रा होने की वजह से यह दांतों के लिए फायदेमंद भी होता है।

आम पूरे 12 महीने मौजूद नहीं होते हैं लेकिन जब तक होते हैं तब तक आपको इसका अधिक से अधिक इस्तेमाल भी करना चाहिए। आम सेहत, सुंदरता और पौष्टिकता से भरपूर फल है। आम को अपनी डायट में जरूर शामिल करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।