लेमन टी के फायदे

नींबू को अक्सर हम अपने भोजन में सलाद के रूप में लेते हैं। इतना ही नहीं गर्मीयों के दिनों में नींबू पानी के सेवन से हमारी थकान मिटती है साथ ही हम चुस्त और उर्जावान भी हो जाते हैं।  ठीक इसी तरह से नींबू की चाय आपको एैसे फायदे दे सकती है जिनके बारे में शायद आपको अभी तक पता भी न हो। सेहत को बनाने के लिए नींबू महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सबसे पहले जानते हैं नींबू चाय बनाने का तरीका। और फिर नींबू चाय के फायदे।

नींबू की चाय बनाने का तरीका

नींबू की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी को गरम करें और स्वाद अनुसार चाय की पत्ती डालें और उसे उबालें, थोडे समय के बाद नींबू का रस चाय में निचोड़ें और उसमें हो सके तो शहद या चीनी मिलाएं। नींबू की चाय जितनी स्वादिस्ट होती है फायदे भी उत्ने उच्छे होते हैं।

नींबू चाय के सेहतवर्धक फायदे (Health benefits of lemon tea)

दिमाग के लिए फायदेमंद
नींबू की चाय पीने से दिमाग की तंत्रक्रियाएं शांत होती है। और दिमाग शीतल रहता है।

सिर दर्द को कम करती है
लेमन टी पीने से सिर दर्द कम होता है। साथ ही यह शरीर में होने वाली सामान्य कमजोरी को भी दूर करती है लेमन टी।

दिमाग की थकान में लेमन टी
यदि काम करते करते यदि आपका दिमाग थक गया है या आप चिंतित है तो आप लेमन टी का सेवन करें। यह चिंता या तनाव को उर्जा में बदल देती है।

पेट के लिए फायदेमंद
पेट से संबंधित बीमारियों के लिए लेमन टी किसी औषधि से कम नहीं है।  लेमन टी के नियमित सेवन से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है।

उर्जावान बनाती है
आप भी सुबह की शूरूआत नींबू की चाय से कर सकते हो। यह दूसरी चायों से बेहद सुरक्षित और उर्जावान होती है।

बदबू दूर करने के लिए
. यदि आपके हाथों में बदबू आ रही हो तो आप नींबू की चाय से भी हाथों को धो सकते हो। इससे हाथों से बदबू चली जाती है।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद
हाल ही में हुए अघ्धयन में इस बात का पता चला की लेमन टी के सेवन से काफी हद तक दिल संबंधी रोगों को रोका जा सकता है। लेमन टी में मौजूद सिंअवदवपके शरीर की सूजन को कम करती है। जिन लोगों को खून का थक्का नहीं जमता उन्हें भी लेमन टी पीनी चाहिए।
हृदय रोगों में तो बेहद असरकारी प्राकृतिक दवा है लेमन टी। लेमन टी दिल पर जमी हुई गंदगी को निकाल कर साफ करती है जिससे हृदय को लगने वाला संक्रमण खत्म हो जाता है।

नींबू की चाय इंसुलिन की गतिविधि में सहायता करती है। यह शरीर में चीनी के जरिए यानि ग्लूकोज से उर्जा का उत्पादन कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

यदि आप खाना खाने के 1 घंटे पहले लेमन टी को पीते हैं तो इससे आपकी खाने की भूख बढ़ती है और यदि खाना खाने के बाद लेमन टी का सेवन करने से खाना पचता है। यानि दोनों ही तरीकों से लेमन टी लेने से आपकी सेहत अच्छी रहती है।

प्राकृति ने नींबू को अच्छी सेहत के लिए बनाया है। नींबू का प्रयोग आप अधिक से अधिक करें। नींबू की चाय से आप कई बीमारियों से मुक्त हो सकते हो साथ ही साथ लंबी उम्र तक जी सकते हो। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी सुबह की शुरूआत लेमन टी से ही करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।