भिंडी के लाभ

भिंडी हरी सब्जियों में महत्वपूर्ण स्थान रखती है। जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक है। प्राचीन समय से ही भिंडी को खाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। आयुर्वेद में भिंड़ी के कई गुणों के बारे में बताया गया है। लकिन अभी तक भिंडी के इन फायदों के बारे में शायद ही आपने जाना होगा। आखिर क्यों भिंडी सेहत के लिए फायदेमंद है। भिंडी में मौजूद वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और लौह के साथ सोडियम और फास्फोरस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद पोषक तत्व हैं।

भिंडी के लाभ

रोगों से बचाए
भिंडी में विटामिन सी होने के साथ यह एंटीआक्सिडेंट भी होती है। जो शरीर को बीमारियों से लडने के लिए ताकत देती है। भिंडी के नियमित सेवन करने से कई बीमारियों जैसे खांसी, आंखों की कमजोरी, दिल की बीमारी आदि ठीक होती हैं।

त्वचा को बनाएं स्वस्थ
भिंडी त्वचा को जवां बनाए रखने का काम करती है क्योंकि भिंडी में मौजूद तत्व त्वचा में फ्री रेडिक्लस को बेअसर करके चेहरे को टाइट बनाते हैं।

बालों को बनाएं स्वस्थ
भिंडी के सेवन से बाल काले और घने बनते हैं। यह बालों की रूसी को भी खत्म करता है। नींबू को कटी हुई भिंडी के उपर निचोडें और इस्से बालों को धोएं। आपको फायदा मिलेगा।

डायबिटीज में राहत
भिंडी डायबिटीज से बचाने में मदद करती है। भिंडी में यूगोनाल तत्व होता है जो शरीर में शूगर के स्तर को बढ़ने से रोकता है और डायबिटीज के प्रभाव को रोक देता है।

कैंसर से दूर रखे
भिंडी में मौजूद तत्व आंतो में होने वाले कोलोन कैंसर के जहरीले तत्वों को दूर करते हैं। भिंडी कैंसर में लाभदायक है।

वजन को बढ़ने से रोके
वजन को नियंत्रित करने के लिए भिंडी काफी फायदेमंद होती है। भिंडी शरीर में फैट को बढ़ने से रोकती है जिस वजह से शरीर पर अतरिक्ति चर्बी कम होने लगती है और वजन नियंत्रित हो जाता है।

गर्भावस्था में दे फायदा
गर्भवती महिलाओं को भू्रण के विकास के लिए भिंड़ी का सेवन जरूर करना चाहिए। भिंडी में फोलेट पाया जाता है जो भू्रण के दिमाग के विकास को बढ़ाता है।

ध्यान रखें
भिंडी में ओजलेट पाया जाता है जो पित्त की पथरी और गुर्दे की पथरी के खतरे को बढ़ाती है। तली हुई भिंडी की सब्जी खाने से कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ता है।

जब भिंड़ी इतने सारी बीमारियों में आपको फायदा देती है तो क्यों नहीं भिंडी को अपने खाने का अहम हिस्सा बना लें।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।