खजूर कैसे आपकी सेहत बनाता है

वेदों में खजूर पर विशेश जोर दिया गया है महान प्राचीन चिक्तिसक चरक ने भी खजूर का सेवन मनुष्य के लिए अति लाभदायक बताया है आइए आप को बताते हंै की खजूर आपकी सेहत के लिए कितना लाभदायक है खजूर के सेवन करने से आप स्फूर्तिवान बने रह सकते हैं। यह आपके खून और वीर्य में वृद्धि करता है। साथ ही साथ खजूर आपके मस्तिष्क और हृदय को भी शक्ति देता है।

1. यह मल व मूत्र को भी साफ रखता है।

2. वात, पित्त व कफ जैसी समस्याओं को दूर करने में खजूर का सेवन महत्वपूर्ण होता है।

3. खजूर में फाॅस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नेशियम, प्रोटीन्स और लौह आदि प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं।

4. खजूर रात को पानी में भिगोकर सुबह लेना काफी लाभदायक है यह हृदयरोग में विशेष उपयोगी है ।

5. खजूर लीवर के रोगों में लाभकारी है।

6. भूख न लगने पर आप नींबू और खजूर की चटनी बनाकर खाने से भोजन की अरुचि मिटती है।

7. खजूर का सेवन करने से बालों को लंम्बे, घने और मुलायम बनाता है ।

8. जो बच्चे रात्रि में बिस्तर गीला करते हों, उन्हें 2 खजूर रात में भिगोकर सुबह दूध में उबाल के दें ।

9. खजूर वीर्यवर्धक है। गाय के घी के साथ खूजर खानें से शुक्राणुओं की वृद्धि होती है।

नशे के प्रभाव से मुक्तिः शराब का अत्याधिक सेवन करने से मृत्यु भी हो सकती है। शराब के अत्यधिक प्रभाव को कम करने में खजूर एक कारगर उपाय बन सकता है। ताजे पानी में खजूर को अच्छी तरह मसलते हुए शरबत बनायें। यह शरबत पीने से शराब का हानिकारक प्रभाव नष्ट होने लगता है।

बच्चों को दस्त लगने में खजूर के लाभकारी प्रभावः जब बच्चों के दांत निकलते हैं तो उन्हें उस समय बार बार दस्त लगते हैं खजूर को शहद के साथ अच्छी तरह फेंटकर 1-1 चम्मच में 2-3 बार चटाने से लाभ होता है। सावधानीः खजूर का प्रयोग करने से पहले इन्हें अच्छी तरत से धो लें।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।