शहद में है सेहत के राज की मिठास

शहद में है सेहत के राज की मिठास शहद हर उम्र के लोगों को पसंद होता है चाहे बच्चे हो या फिर बड़े, क्या आप जानते हो कि शहद आपको कई गंभीर रोगों से दूर रखने में फायदेमंद होता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताते है कि शहद आपकी सेहत के लिए जरूरी क्यों है।

1 शूगर लेवल को नियंत्रित करता है

शहद का सेवन करने से आपका शूगर लेवल नियंत्रित रहता है यदि आप सुबह की चाय में चीनी के जगह शहद डालकर पीयें तो हितकारी होगा। यह शूगर की अधिक मात्रा को संतुलित करता है और आपको उर्जावान बनाता है।

2 अल्सर की समस्या से निजाद

शहद का सेवन रोज करने से अल्सर जैसी घातक बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है यह बात अब वैज्ञानिकों के शोध में भी सिद्ध हो चुकी है 3 विटामिंस की भरपूर मात्रा शहद में विटामिंस की प्रचूर मात्रा होती है इसके अंदर बी1ए बी2ए सीए बी3 और बी6 विटामिंस होते हैं जो आपको हर तरह की एलर्जी से बचाता है।

4 बालों का गिरना बंद करता है

शहद को आॅलिव आयल के साथ बालों पर लगाने से बालों का गिरना कम होता हैए और आपके बाल काले और मुलायम बनते हैं।

5 चेहरे को सुंदर बनाता है

बेसन और मलाई को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे में चमकी आती है शहद को आप प्राकृतिक क्रीम की तरह अपनी त्वचा पर लगा सकते हो जिस्से त्वचा को नमी मिलती हैए शहद को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे हट जाते हैं और ठंडियों में होने वाली चेहरे की समस्याओं को दूर करने में शहद फायदेमंद है।

अन्य लाभकरी फायदे

1 इसके नियमित सेवन से मानसिक रोगों छुटकारा मिलता है।

2 शहद का सेवन रोज करने से आपका शरीर स्वस्थ और सुंदर बनता हैए शहद आपके शरीर को भरपूर मात्रा में उर्जा प्रदान करता है।

3 शहद आपके मोटापे को दूर करता हैए संतरे या टमाटर के रस में एक चम्मच शहद डालकर रोज लेने से कब्ज को दूर किया जा सकता है।

4 यदि पीलिया जैसी घातक बीमारी से परेशान हैं तो शहद को आम के रस में मिलाकर पीयें तो लाभ होगा।

5 इसके सेवन से उच्चरक्तचाप जैसी बीमारी से निजाद पाया जा सकता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।