सुपरफूडस खाने के फायदे

बीमारीयों को खत्म करना मुश्किल होता है लकिन शरीर को बीमारीयों से बचाया जा सकता है जिसके लिए शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता का बढ़ा होना जरूरी है। सुपरफूड्स बीमारीयों से बचाने के साथ-साथ चेहरे की रौनक को भी बढ़ाते हैं इसलिए आपको सुपरफूडस को अपने दैनिक जीवन में शामिल करना चाहिए। वैदिकवाटिका आपको सुपरफूड्स के फायदों के बारे में जानकारी दे रहा है। ताकि आप और आपका परिवार स्वस्थ और निरोगी रहे।

सुपरफूड्स के लाभ

अखरोट
अखरोट में विटामिन ई पाया जाता है जो बढ़ती उम्र को रोकने का काम करता है। शरीर में विषैले तत्वों को अखरोट आसानी से खत्म कर देता है। हर इंसान को प्रतिदन 30 ग्राम अखरोट का सेवन करना चाहिए। अखरोट के सेवन से पेट के विकार, बल्डपे्रशर की समस्या और शरीर में कमजोरी होना आदि रोग ठीक हो जाते हैं।

साबुत अनाज
साबुत अनाज में कार्बोहाइड्रेट और जिंक की मात्रा अधिक होती है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है। यदि जिंक की मात्रा शरीर में कम हो जाती है तब इसका प्रभाव गलत होने लगता है और शरीर कमजोर होने लगता है साथ ही शरीर का विकास भी रूक जाता है। साबुत अनाज में कॉपर, मैगनीज और आयरन भी होता है। इसलिए साबुत अनाज को खाने से शरीर हमेशा बीमारीयों से मुक्त रहता है और आप जंवा बने रहते हो।

लहसुन
लहसुन का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हो। क्योंकि लहसुन में पाए जाने वाले तत्व शरीर को खतरनाक रोगों से बचाते हैं। लहसुन एंटीआक्सीडेंट होता है और इसमें सेलेनियम नामक का तत्व पाया जाता है जो शरीर को बीमारीयों से लड़ने में मदद करता है।

हरी सब्जियां
शरीर को निरोगी और जरूरी पोषण देने के लिए चिकित्सक भी हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं। बीमारीयों से लड़ने में ये बेहद फायदेमंद रूप में काम करती हैं। हरी सब्जियां हमारे पाचनतंत्र को मजबूत रखने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक तंत्र को भी मजबूत बनाती है। इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को  सामान्य रखता है। हरी सब्जियों को खाने से खून का थक्का जमने की परेशानी दूर होती है। इसके अलावा दांतों की समस्या, मांसपेशियों में खिंचाव और अन्य कई रोग भी हरी सब्जियों को खाने से दूर होते हैं।आप सूखे मेवे, सेब, अंकुरित गेंहू और अलसी की बीजों को भी अपनी डायट में शामिल कर सकते हो।

सुपरफूड्स का प्रयोग यदि आप रोज अपने खान-पान में इस्तेमाल करोगे तो आपको कोई बीमारी नहीं लगेगी।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।