चॉकलेट के फायदे महिलाओं के लिए

अभी तक आपने चॉकलेट अधिक न खाने के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं चॉक्लेट के सेवन से महिलाओं को स्वास्थ लाभ मिल सकता है। हाल ही में हुए एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि महिलाओं के लिए चॉक्लेट खाना फायदेमंद हो सकता हैं। चॉक्लेट खाने से त्वचा, दिल और गर्भ संबंधी बीमारियों में लाभ मिलता है। क्यों करे चॉक्लेट का सेवन आइये जानते हैं इन फायदों के बारे में।

दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम करती है

हाल ही में हुए शोध में अमेरिका की पत्रिका अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने इस बात का पता लगाया कि जो महिलाएं हफ्ते में 2 से 3 बार डार्क चॉकलेट का सेवन करती हैं उन्हें हर्ट अटैक की संभावना और महिलाओं की तुलना में कम रहती है। इसलिए आप चॉक्लेट का सेवन जरूर करें।

टेशन कम करती है

महिलाओं पर जिम्मेदारी अधिक होती है लिहाजा टेंशन भी अधिक होती है। टेंशन को कम करने के लिए चॉक्लेट सेवन कर सकती हैं। आपको यदि तनाव कम करना हैं तो चॉक्लेट का सेवन करें। इसमें मौजूद सेरेटोनिन तनाव को कम करने मे  मदद करता है। और आपको उर्जा प्रदान भी करता है।

निखारे आपके रंग रूप को

चॉक्लेट आपके रंग की रौनक को बढ़ाता है। चॉक्लेट  में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपके चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। यह ढीली त्वचा को टाइट करने का काम करता है। यदि आप चेहरे की झाइंयों से निजात पाना चाहती हैं तो चॉक्लेट का सेवन फायदा कर सकता है।
सुंदर और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए महिलाएं चॉक्लेट खा सकती हैं।

शरीर को रखे फिट
घर की सारी जिम्मेदारियों को पूरा करने के बाद कई महिलाओं के पास जिम जाने का समय नहीं होता है। प्रायः वे अपने कामों से थक जाती हैं। वे चॉक्लेट का सेवन करके बिलकुल जिम जाने वाले फायदों को पा सकती हैं। एक अध्ध्यन के मुताबिक चॉक्लेट में इपिकेटिेचीन नाम की वनसपति आपको जिम या खेल खेलने वाली ताकत देता है साथ ही स्लिम रखने में मदद करता है।

गर्भवती महिलओं के लिए भी अच्छा है
चॉकलेट गर्भावस्था की प्रमुख जटिलताओं को कम करता है। डार्क चॉक्लेट  सबसे अच्छी मानी गई है।
यह खून का बहाव सही रखती है। इसलिए गर्भवती स्त्री को थोड़ा बहुत चॉक्लेट का सेवन करना चाहिए। यह बच्चे तक मां का प्रयाप्त खून पहुंचता है।

चॉक्लेट स्वादिष्ट तो होती है साथ ही स्वास्थवर्धक भी। जरूरत से अधिक चॉक्लेट  का सेवन भी न करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।