बीयर पीने के फायदे या लाभ

health-benefits-of-drinking-beer-in-hindi

बीयर विश्व में सबसे ज्यादा पीए जाने वाली प्रसिद्ध डिं्रक है। भारत में भी लोग अधिक मात्रा में बीयर पीते हैं।  यूं तो सेहत के लिए बीयर पीना हानिकारक होता है। लेकिन यह जरूरी नहीं है। बीयर केवल नुकसान ही नहीं करती है। अपितु आपको कई तरह के फायदों को भी दे सकती है। वैज्ञानिकों ने बीयर पीने के फायदों के उपर कई शोध किए हैं। जिसके आधार पर इस बात का पता चला है कि बीयर संतुलित मात्रा में पीने से  इंसान को कई तरह की गंभीर बीमारियां से भी बच सकता है।

बीयर पीने के फायदे या लाभ

हार्ट यानि दिल की बीमारी में
दिल के मरीजों के लिए  भी बीयर लाभदायक है। शोधकर्ताओं के अनुसार यदि आप बीयर का सेवन संतुलित मात्रा में करें तो यह  दिल की बीमारी को 31 प्रतिशत तक कम कर सकती है। यही नहीं शोधकर्ताओं के अनुसार बीयर पीने से शरीर में अच्छे स्तर का कोलेस्ट्राॅल भी बढ़ता है।

एल्जाइमर से बचाती है
डिमेंशिया और एल्जाइमर जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा कम हो जाता है संतुलित मात्रा में बीयर पीने से। एक अध्धयन के आधार पर वैज्ञानिकों ने इस बात को कहा है। उन्होंने 10500 लोगों पर शोध किया। जिसके आधार पर उन्होंने यह बात कही।

कैंसर का खतरा कम हो जाता है
शोध में यह भी नतीजा निकला है कि बीयर में मौजूद हेट्रोसाइकिलिक अमीन्स तत्व कैंसर को पैदा करने वाले हानिकारक वायरसों को खत्म कर देते हैं। इसलिए संतुलित मात्रा में बीयर पीनी चाहिए।

बनाएं हड्डियों को मजबूत
बीयर पीने से कमजोर हड्डियां भी मजबूत बनती हैं। बीयर का यदि कभी कभी सेवन किया जाए तो हड्डियों में ताकत का संचार होता है जिससे हड्डियां आसानी से टूटती नहीं हैं। गठिया के दर्द से भी आपको बचाती है बीयर।

Read: सुंदरता बढाने के उपाय : बियर फेस पैक का इस्तेमाल

किडनी को भी कई रोगों से बचाती है
बीयर को संतुलित मात्रा में पीने से किडनी की पथरी आराम से खत्म हो जाती है। जो लोग बीयर पीते हैं उन्हें पथरी की समस्या और लोगों के मुकाबले कम होती है। पानी का लेवल बीयर में अधिक मात्रा में होता है। जो किडनी को फायदा देता है।

हम आपको बीयर पीने के फायदों को बता रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं कि आप बीयर का सेवन अधिक करें। बीयर को अधिक पीने से कई रोग हो सकते हैं। इसलिए बहुत ही कम मात्रा में और सप्ताह में एक या दो दिन बीयर को संतुलित मात्रा में पीएं। वैदिक वाटिका किसी भी तरह से शराब व बीयर के सेवन की सलाह नहीं देती है।