त्वचा की देखभाल कैसे करे – त्वचा को फ्रेश करें

कई बार मेकअप करने के बाद चेहरा भारी सा लगता है। अधिकतर महिलाएं ये चाहती हैं कि बिना मेकअप के उनका चेहरा साफ व फ्रेश लगे। कभी कबार तुरंत किसी काम से बाहर निकलना हो और चेहरे पर दाने व पिंपल हो गए हों तो आपको तुरंत कुछ प्राकृतिक चीजों का प्रयोग करना चाहिए। वैदिक वाटिका आपको इन प्राकृतिक चीजों के बारे में बताएगा जो आपके लिए बेहद फायदेमंद और उपयोगी होगा। चेहरे की सभी तरह की समस्याओं को केवल 4 सप्ताह में दूर करते हैं ये आसान उपाय।

बर्फ का पानी
बर्फ के पानी से चेहरा धोने से चेहरा फ्रेश होता है। बर्फ का पानी एक तरह का स्कीन टोनर होता है। बर्फ के पानी से मुंह धोने से कुछ ही पलों मे आपका फेस फ्रेश दिखने लगेगा।

ग्रीन टी
ग्रीन टी के इस्तेमाल से चेहरे के रंग में प्राकृतिक निखार आने लगता है। इसके लिए जरूरी है कि आप ग्रीन टी का नियमित इस्तेमाल करें और दूध वाली चाय को बंद कर दें। ग्रीन टी को पीने के साथ-साथ आप ग्रीन टी के पानी को ठंडा करके अपना चेहरा धो सकते हो। यह चेहरे को तुंरत कोमल व चमका देती है।

दूध
दूध हर घर में रोज इस्तेमाल होता है। दूध को फ्रिज में ठंडा कर लें। ठंडे़ दूध से चेहरे को धो लें और रूई से चेहरा पोछें। यह चेहरे के छिद्रों को खोलता है और इससे से चेहरे की प्राकृतिक चमक वापस आती है। READ:बेदाग त्वचा के आसान उपाय

गुलाब जल
गुलाब जल को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर से दाने हटने लगते हैं। गुलाब जल का नियमित इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग-धब्बे पूरी तरह से हट जाते हैं। गुलाब जल सबसे सस्ता और लाभदायक चीज है।

ऐलोवेरा का रस
एलोवेरा के पत्ते को काट कर उसके गूदे को निकालें और चेहरे पर अच्छे से मलें। एलोवेरा चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद प्राकृतिक फेसवाश है। यह चेहरे को गहराई से साफ करता है। इसमें मौजूद गुण त्वचा को टाइट बनाते हैं। इसलिए सोने से पहले एलोवेरा के गुदे को चेहरे पर लगाएं। और सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ करें। एैसा नियमित करने से आपका चेहरा शाइन करेगा।

एप्पल साइडर सिरका का प्रयोग
एप्पल साइडर को चेहरे पर लगाने से चेहरा खिल उठता है। एप्पल साइडर आपको बाजार में आसानी से मिल जाता है। एप्पल साइडर का नियमित इस्तेमाल करने से चेहरे की गंदगी और ब्लैक हेड दोनों ही निकल जाते हैं।

विज हेजल
विज हेजल भी आसानी से आपको दुकान में मिल जाएगा। इस चीज को चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत और चमक दोनों ही बढ़ती हैं। जिन महिलाओं के चेहरे पर अधिक खुजली होती हो वे विज हेजल को जरूर लगाएं। आपको खुजली से निजात मिलेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।