ब्यूटी टिप्स – रूखी त्वचा के घरेलू उपाय

vastu-tips-to-avoid-scary-dreams-in-hindi

जैसे – जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे हमारी त्वचा में भी बदलाव आने लगता है। त्वचा का रूखा होना एक बड़ी समस्या है। अक्सर लोगों में यह समस्या देखी जा  रही है। जब त्वचा में हाईड्रेशन कम होने लगता है तब  त्वचा में रूखापन आने लगता है। जिसकी मुख्य वजह है त्वचा की नमी का खत्म होना। यदि आपने समय पर त्वचा के रूखेपन की समस्या पर ध्यान नहीं दिया तो आपकी त्वचा बहुत जल्दी खराब हो सकती है। वैदिक वाटिका आपको बता रही है कैसे आप रूखी त्वचा यानि कि ड्राय स्किन से छुटकारा पा सकते हो वो भी घर में इस्तेमाल की जाने वाली प्राकृतिक चीजों से।
रूखी त्वचा निजात पाने के ब्यूटी टिप्स
रूखी त्वचा की समस्या को खत्म करने के वैदिक उपाय

नारियल तेल को प्रयोग
यदि आपकी त्वचा में रूखापन आ गया हो तो रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर नारियल का तेल लगा लें। और चेहरे की अच्छे से मसाज करें। इस उपाय से आपकी त्वचा मुलायम व नम होने लगेगी।

एलोवेरा पेस्ट
प्राकृति का अनमोल तोहफा है एलोवेरा का पेस्ट। सुबह और शाम दोनों समय में आप अपने चेहरे पर एलोवेरा का पेस्ट लगाएं। इससे आपकी त्वचा की नमी वापस आने लगेगी और रूखापन भी खत्म होने लगेगा।

जैतून के तेल का इस्तेमाल
त्वचा के रूखापन को बहुत ही जल्दी और आसानी से दूर कर देता है जैतून का तेल। जैतून के तेल में मौजूद तत्व चेहरे की गंदगी को साफ करके त्वचा के रूखेपन को भी दूर कर देते हैं। इस तेल मालिश को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं।

गुलाब जल का प्रयोग
आप केवल गुलाब जल का ही इस्तेमाल करके भी रूखी त्वचा से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप अपनी त्वचा पर रोज गुलाब का पानी लगाएं। इससे आपकी त्वचा में नमी आएगी और चेहरे के दाग भी दूर हो जाएगें।

ग्लिसरीन का इस्तेमाल रूखापन दूर करने के लिए
यदि आप ग्लिसरीन का प्रयोग नियमित करते हो तो आप  रूखी त्वचा की समस्या से आसानी से बच सकते हो।
आप अपने चेहरे पर ग्लिसरीन को लगाएं। और बाद में अपने चेहरे को ठडे पानी से धो लें। आपको जल्दी ही रूखी त्वचा से होने वाली समस्या से निजात मिलेगा।

पानी का सेवन
पानी को कोई जवाब नहीं है। इंसान की त्वचा में तब सबसे अधिक रूखापन आ जाता है जब वह पानी का सेवन कम कर देता है। पानी की कमी की वजह से चेहरे की नमी खत्म होने लगती हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप दिन में जितना हो सके पानी का सेवन जरूर करें। इससे आपकी त्वचा में वापस रौनक आ जाएगी।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।