ब्यूटी टिप्स – लहसुन और प्याज़ का फेसपैक

सुंदर और निखरी त्वचा के लिए आप बहुत कुछ करते हो। लेकिन क्या कभी आपने लहसुन और प्याज का बना हुआ फेसपैक का इस्तेमाल किया है। आपकी त्वचा का रंग कैसा भी हो इस फेस पैक को लगाने के बाद आपको खुद ही फर्क दिखने लगेगा। हल्दीए शहद और एलोवीरा के फैसे पैक तो आपने इस्तेमाल किये होगें। एक बार लहसुन और प्याज से बना फेसपैक का इस्तेमाल जरूर करके देगें। वैदिक वाटिका आपको बताएगी कैसे बनाएं प्याज और लहसुन का फैसपैक और क्या हैं इसके फायदे।

प्याज और लहसुन सेहत के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।  जहां यह शरीर को अंदर से स्वस्थ रखते हैं वहीं इनके बहारी इस्तेमाल से आप त्वचा संबंधी सारी परेशानियों से भी मुक्ति पा सकते हें। लहसुन और प्याज में एएंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं जो त्वचा के अंदर की गंदगी को ठीक करते और चेहरे को साफए मुलायम और निखरा हुआ बनाते हैं।

प्याज और लहसुन का फेसपैक के फायदे
पेस्ट बनाने की विधि

  • पांच लहसुन की छिली हुई कलियां और एक प्याज को अच्छे से पानी में साफ कर लें। और इसे मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें।
  • इसके बाद आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। और आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगा रहने दें, आपको इसकी थोड़ी बहुत महक भी आ सकती है।
  • इसके बाद पानी से अपने चेहरे को धो लें।लहुसन का फेस पैक
    लहसुन की कलियों को छील कर उसका रस निकाल लें और इस रस को रूई के जरिए चेहरे के काले धब्बों और कील.मुंहासों पर लगांए। लहसुन का फेस पैक लगाने से चेहरे से झाइयां और पिंपल की परेशानी दूर हो जाती है।बेदाग त्वचा पाने के लिए शहद में लहसुन का पेस्ट बनाकर स्क्रब करें। और बाद में चेहरे को साफ पानी से धो लें।प्याज का फेस पैक
    केवल प्याज को छीलकर उसका पेस्ट बनाएं। और इसे फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर लगाएं। इस घरेलू नुस्खे से आसानी से त्वचा का रंग निखरता है।

    प्याज और लहसुन के अन्य प्रयोग
    प्याज और लहसुन को अपने खाने में भी इस्तेमाल करें। सलाद में कच्चे प्याज का सेवन करें।
    रोज सुबह लहसुन की एक कली खाने से चेहरे पर चमक आती है और आप स्वस्थ भी रहते हो।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।