क्या कोई क्रीम गोरा बना सकती है

हर व्यक्ति चाहता है की उसकी त्वचा और व्यक्तिव हमेशा जवां और आकर्षक बना रहे। ऐसा तब हो सकता है जब इस बात का पाता हो कि आखिर कौन से ऐसे तरीके हों जिससे त्वचा आकर्षक और सुंदर दिखे। संवाली त्वचा सबसे अच्छी मानी जाती है। लेकिन हमारे देश में गोरे रंग को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है।

यही वजह है जिससे गोरा होने की बहुत सी क्रीमें भारत में बिकती हैं। लेकिन सच तो ये है कि त्वचा का रंग बदला नहीं जा सकता है। लेकिन त्वचा को निखरा और साफ सुथरा किया जा सकता है जिससे त्वचा का रंग बेहद खूबसूरत और दमकदार बन सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक उपचार बताने जा रहे हैं  कि कैसे आप अपने रंग की रौनक को बढ़ा सकते हैं।

प्राकृतिक उपायों के द्वारा त्वचा का रंग संवारने के तरीके.

चेहरे की रंगत को गोरी करने के लिए चेहरा दिन में कई बार चेहरा धोना चाहिए। और नींबूए पपीते और दही से चेहरे की मालिश करनी चाहिए। 1 सप्ताह तक एैसा करने से त्वचा का रंग गोरा होने लगेगा। और जितना हो सके पानी पीएं। पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल

जाती है। और चेहरा ग्लो करने लगता है। पढे-रंग गोरा कैसे करें – गाजर का फेस पैक

यदि कोई क्रीम गोरा नहीं कर सकती हैए तो जो त्वचा प्राकृतिक रूप से मिली है उसे सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए कोशिश जरूर करनी चाहिए।

त्वचा की रंगत निखारने के प्राकृतिक तरीके .

पानी से चेहरा साफ़ करें

जब भी आप बाहर से आते हो तब आपको अपना चेहरा पानी के साथ   धोना चाहिए। ऐसा करने से चेहरे का रंग धीरे.धीरे साफ होता है। साथ ही इससे चेहरे पर जमी धूल मिट्टी भी हट जाती है।

नीबू का इस्तेमाल

नींबू चेहरे को गोरा बनाने में मदद करता है। नींबू एक प्राकृतिक ब्लीज है आप इसे सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हो। या फिर इसे किसी भी फेस पैक में डालकर इसका  प्रयोग कर सकते हो। नींबू का जब आप कुछ समय तक नियमित इस्तेमाल करते हो तब आपको फर्क खुद ही नजर आने लगता है।

दही का इस्तेमाल

दही त्वचा को अंदर से गोरा बनाता है। क्योंकि दही में प्रोबायोटिक तत्व होते हैं। इसलिए रोज दही से चेहरे पर लगाने से चहरा चमकने लगता है।

संतरे का फेस पैक

यदि आप गोरा होना चाहते हैं तो संतरे और दूध का फेस पैक चेहरे पर लगाएं। संतरे में प्राकृतिक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को गोरा बनाने का काम करते हैं। इसके लिए आपको कच्चा दूध और संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करना है। यही नहीं आप संतरे की जगह नींबू के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लगाने का तरीका

आप नींबू या संतरे के छिलकों को अलग कर लें और इन्हें मिक्सर या सिलबट्टे पर पीस कर चूर्ण बना लें। अब इसे किसी कटोरी में रख दें और इसमें एक चम्मच कच्चा दूध डालकर इसका पेस्ट बना लीजिए। और इसे त्वचा पर लगाएं। थोड़ी देर त्वचा पर इसे सूखने दें और अपना चेहरा पानी से धो लें।

शहद के साथ नींबू

अधिकतर देखा गया है कि नींबू और शहद के पेस्ट को नियमित लगाने से चेहरे की कई तरह की समस्याएं खत्म हो जाती हैं। चेहरे की सुंदरता और गोरापन बढ़ाने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में दूध और शहद को मिला लें और इसे अपनी त्वचा पर लगा लें। यह उपाय से त्वचा को लंबे समय तक जंवा और गोरा बनाए रखता है।

संतरे के छिलके और दही

आप संतरे के छिलके और दही से भी गोरी और मुलायम त्वचा को पा सकते हैं। इसके लिए आप संतरे के छिलकों को सुखा लें और इसे पीसकर इसका चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को किसी कटोरी में रख दें और उसमें एक चम्मच दही को मिलाकर चेहरे पर लगा लें। करीब 20 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को पानी से धों लें। इस उपाय से चेहरे से दाग धब्बे हट जाते हैं। इसके इलावा गर्मियों में दो बार संतरे का जूस पीने से रंग साफ होने लगता है।      ये भी पढे-दूध द्वारा चेहरे के निखार के उपाय

दूध का सेवन

गोरी और मुलायम त्वचा के लिए दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर  रोज सेवन करना चाहिए। इसका सेवन करने से खून साफ होता है।

आलूबुखारे का प्रयोग

आलूबुखारे और नींबू का रस निकालें और इसमें  उबले आलू में मिला लें अब इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें  और चेहरे पर लगाएं।  कुछ समय तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में चेहरा पानी के साथ साफ़ करें। इससे चेहरे का रंग साफ और मुलायम होता है।

बेसन का प्रयोग

चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिए आप बेसन का प्रयोग कर सकते हैं बेसन  में सेब का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से झाइयां और झुर्रियां दूर हो जाती हैं।

कच्चे दूध का इस्तेमाल

यदि आपके चेहरे का रंग सांवला है तो परवल को बारीक पीस लें और उसमें कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर अच्छे से रगड़ें इससे सांवलापन दूर हो जाता है। यह सांवले रंग को दूर करने का एक अचूक उपाय है।

आलू के छिलके का इस्तेमाल

अक्सर देर रात तक जागने और काम करने से आँखों के नीचे कालापन आना शुरू हो जाता है। आंखों के नीचे का कालापन अगर आप दूर करना चाहते हो तो आप कच्चे आलू की फांके को आखों के निचे रगड़ने इससे काले धब्बे दूर हो जाते हैं। इस उपाय को नियमित करना चाहिए।

गुलाब की पत्तियों का इस्तेमाल

गुलाब की पत्तियाँ सौन्दर्य के लिए एक अचूक उपाय है इसके लिए  गुलाब के फूल के पत्तों को पीसें और इसका लेप को ग्लिसरीन में मिला लें और चेहरे पर इसे मलें। इस प्रकार  करने से चेहरे का सौंदर्य दमकता है।

नाशपति के गुदे का प्रयोग

दूध में नाशपाती के गूदे को घोल लें और इसका लेप चेहरे पर रुई की सहायता  से लगाएं। कुछ समय इसे चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में अपना चेहरा  गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरा खिलता है।

मलाई और शहद का प्रयोग

मलाई शहद को माल्टा के रस में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत बढ़ती है।

दही और हल्दी का प्रयोग

दही और हल्दी दोनों ही प्राकृतिक सुन्दरता के लिए माने जाते हैं। रात को सोने से पहले हल्दी को दही में अच्छे से फेंटे और इसे पैरों और हाथों में मलने से इनका रंग निखरता है।

खट्टे फलों का प्रयोग

हाथ पैरों का सौन्दर्य निखारने के लिए खट्टे फलों के गूदे को हाथ पैरों पर मलें।

गुलाब रस का प्रयोग

गुलाब के रस को होंठों पर लगाने से होंठों में प्राकृतिक चमक आती है और होंठ भी नहीं फटते हैं। इस प्राकृतिक उपाय को भी कुछ दिनों तक लगातार करते रहें।

चिरौंजी, हल्दी, नींबू, शहद और गुलाबजल का पेस्ट

यदि आप गोरी त्वचा पाना चाहते हैं तो 50 ग्राम चिरौंजी और 50 ग्राम हल्दी को मिला लें और इसमें पांच चम्मच शहद ए गुलाबजल और नींबू का रस डालकर पेस्ट बनाकर इसे गर्दन से चेहरे तक लगाएं और आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।

हल्दी का प्रयोग

हल्दी में कई तरह के गुण पाएं जाते हैं। इसको चेहरे पर लगाने से चेहरे पर  रौनक रंगत आती  है। हल्दी का सेवन  दूध में डालकर भी किया जा सकता है। हल्दी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

मसूर दाल का इस्तेमाल

साबुन चेहरे को नुकसान देता है। ऐसे में आपको मसूर की दाल का प्रयोग करना चाहिए। मसूर की लाल दाल को दूध में भिगों कर पीस लें और इस पेस्ट को सुबह नहाने से पहले लगाएं। आप साबुन का प्रयोग करना बिल्कुल  बंद कर दें।

पानी का सेवन

पानी पीने से रंग गोरा तो नहीं होगा लेकिन यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में काम करता है। आप कम से कम 6 से 8 गिलास पानी पीएं। पानी चेहरे पर नमी बनाता है। जिससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है।

सबसे जरूरी बात अपनी त्वचा को धूप से बचाएं। जब भी धूप में जांए अपने चेहरे को ढ़कें।

अपने पर विश्वास बनाएं और आपका रंग कैसा भी हो उस पर गर्व करें। चेहरे का रंग ईश्वर की देन है इसलिए आपका रंग जैसा हो उसे स्वीकार करें और अपने अंदर विश्वास रखें कि आप सबसे सुंदर हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।