आकर्षक व्यक्त्तिव के लिए टिप्स

आप हमेशा यही चाहते हैं कि आपकी त्वचा और व्यक्त्तिव हमेशा आकर्षक और जवां बना रहे। लेकिन यह तभी हो सकता है जब आपको यह पता हो कि आखिर किन तरीकों से आपकी त्वचा सुंदर और आकर्षक हो। आइये जानते हैं कैसे त्वचा की अंदर और बाहर की देखभाल को किया जाता है। ये उपाय पूरी तरह से प्राकृतिक हैं। जो लंबे समय तक आपकी त्वचा को आकर्षक बनाए रखेगें।

त्वचा तीन तरह की होती है । सामान्य त्वचा, आयली त्वचा और मिश्रित त्वचा।
जब आपको इस बात का पता चल जाए कि आपकी त्वचा कैसी है फिर उसके उनुसार आप प्राकृतिक तरीकों को अपना सकते हैं।

सामान्य त्वचा के टिप्स
सामान्य त्वचा का मतलब है एैसी त्वचा जो न तो रूखी हो न ही आयली। यह त्वचा सबसे अच्छी मानी जाती है। लेकिन ध्यान न देने की वजह से त्वचा खराब होने लगती है।

कैसे करें सामान्य त्वचा की देखभाल
सामान्य त्वचा की मुख्य समस्या है त्वचा में मुंहासे, त्वचा का डेड होना और रोम छिद्रों का चेहरे पर दिखना।

टिप्स
गुनगुने पानी में अपनी उंगलियों को भिगो लें और फिर हाथों में थोड़ा शहद लें और इसे अपने चेहरे से गले तक मास्क की तरह लगा लें। 15 मिनट के बाद हल्के गरमपानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा चमकदार और मुलायम बनती है।

2. पके पपीते का गूदा और सेब जिसका छिलका उतरा हुआ हो। उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें यानि मिला लें। फिर उसमें बादाम का तेल डालकर चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। और गीले हाथों से चेहरे को धो लें।

आयली त्वचा के लिए टिप्स
जिनकी त्वचा आयली होती है। उनका चेहरा तेल की वजह से चमकता रहता है। आयली त्वचा की मुख्य समस्या है ब्लैक हैड्स, और एक्ने।

आयली त्वचा के लिए टिप्स

1. टमाटर के रस में रूई को भिगोकर चेहरे पर हल्का हल्का लगाने से त्वचा के ब्लैक हैड्स की समस्या दूर होती है।
2. आयली स्किन की दिक्कत यह है कि वह बड़ी जल्दी धूल और गंदगी की वजह से काली हो जाती है। इसलिए संतरे का रस एक कटोरी में भरकर उसे फ्रिजर में डालकर बर्फ बना लें। और इस बर्फ को चेहरे पर लगाएं। एैसा करने से चहेरे में निखार आता है। और चेहरे की चिपचिपाहट दूर होती है।
3. अंगूर के रस को चेहरे पर लगाने से चेहरे का आयलीपन दूर होता है।
4. नहाने वाले पानी में 1 कप कच्चा दूध डालकर नहाने से त्वचा निखरती है।

READ-पुरूष कैसे रखें अपने लुक्स का ध्यान

मिश्रित त्वचा के लिए टिप्स
इस प्रकार कि त्वचा तैलिय और रूखी त्वचा का मिश्रण होता है। एैसी त्वचा की देखभाल करने के लिए मुलतानी मिट्टी में नारियल तेल और अनन्नास का रस को मिलाकर चेहरे पर लगा लें। और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

2. मलाई में नींबू का रस डालकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की नीम लौटती है।

इस तरह से आप अपनी त्वचा के अनुसार इन प्राकृतिक उपायों को कर सकते हो। जिनसे आपको काफी फायदा भी होगा। और आपका व्यक्त्तिव भी खिलेगा।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।