बेमिसाल है खूबसूरती के ये टिप्स

चिकना और कोमल चेहरा दूर से ही एक अलग पहचान देता है। आकर्षक और सुंदर दिखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप मंहगे प्रोडक्टस खरीदें। बेदाग और कोमल त्वचा का राज आयुर्वेद में बहुत समय से इस्तेमाल होता आया है। राजा हो या राजकुमार वे सभी इन प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करते थे। वैदिक वाटिका आज पुरूषों की सुंदर और बेदाग त्वचा का राज आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रही है।

आज के समय के अनुसार देखा जाए तो त्वचा का रंग और रूप की खूबसूरती खत्म होती जा रही है जिसकी वजह टेंशन, अधिक समय तक काम करना, और सनबर्न के अलावा काले दाग धब्बें आदि हैं।(beauty tips for men’s in hindi)

कैसे पाएं प्राकृतिक कोमल चेहरा आइये जानते हैं।

उम्र के बढ़ने के साथ सबसे पहली दिक्कत आती है चेहरे पर झुर्रियों का पड़ना। लेकिन आजकल कम उम्र में भी टेंशन की वजह से झुर्रियां पड़ने लगती है। झुर्रियों को हटाने के लिए 1 चम्मच मक्खन में 4 छोटी चम्मच मूली के रस को अच्छी तरह से मिला लें। और इस पेस्ट को  चेहरे पर 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। एैसा करने से झुर्रियां तो खत्म होती ही हैं साथ ही चेहरे पर निखार भी आने लगता है।

रात को सोने से पहले 1 चम्मच ग्लिसरीन और 1 चम्मच नींबू का रस को मिलाकर चेहरे पर लगा लें। और चेहरे को सुबह ठंडे पानी से धों लें कुछ दिनों तक एैसा करने से चेहरा कोमल होने लगेगा।

सेब का इस्तेमाल
सेब का इस्तेमाल करना शायद ही आपको कोई बातएगा। 1 सेब को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें और फिर इसके छिलकों को उतार लें साथ ही बीजों को भी फेंक दें। अब इसमें 1 छोटी चम्मच मलाई और 1 चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। और 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहनें दें। फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। कुछ दिनों तक लगातार करने से आपके चेहरे की रौनक बढ़ने लगेगी।

पुरूषों की त्वचा में रूखापन ज्यादा होता है इसके लिए नियमित रूप में कच्चे दूध से चेहरा साफ करने से त्वचा का रूखापन दूर होता है।

आंखों के नीचे का कालापन
आंखों के नीचे काला घेरा भी सुंदरता को नष्ट करता है जिसकी वजह से इंसान का चेहरा बिलकुल अलग सा और बेकार सा दिखने लगता है। इसको दूर करने लिए आपको करना ये है कि आधा चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच टमाटर का रस और थोड़ा सा बेसन के साथ थोड़ी हल्दी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाना है और इस पेस्ट को आंखों के नीचे के काले घेरे के उपर लगायें। 10 से 15 मिनट तक सूखने दें फिर ठंडे पानी से इसे धो लें। नियमित कुछ दिनों तक करने से आंखों के नीचे के काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स पूरी तरह साफ हो जाएगें। और आप फिर से जवां दिखने लगेगें।

रूई को ककड़ी के रस में भिगोकर आंखों के नीचे लगाने से भी आंखों के नीचे के काले घेरे दूर होते हैं।

होठों की सुदंरता के लिए
पुरूषों में अधिकतर देखा गया है कि वे काले होठों की समस्या से परेशान रहते हैं। होठों के कालेपन को दूर करने के लिए केसर को दूध में मिलाकर होठों पर लगाने से होठ गुलाबी होने लगते हैं।

दांतों की चमक के लिए

सुंदर चेहरे होने के साथ दांतों का भी सुंदर दिखना जरूरी है। फिटकरी के पाउडर से दांतों को नियमित साफ करने से दांतों में प्राकृतिक चमक आती है। नीम से दातुन करने से दांत मजबूत भी होते हैं। चाय, काफी और धूम्रपान आदि से दांतों को बचाएं।

चेहरे के छेदों यानी खुले रोमछिद्रों को बंद करना

यह एक आम समस्या है ज्यादातर पुरूष इस समस्या से परेशान रहते हैं। चेहरे पर निशान या छेद पूरी सुंदरता को नष्ट कर देते हैं। और इस समस्या को ठीक करना बेहद मुश्किल काम भी है। लेकिन थोड़ी सी देखभाल से काफी हद तक इन्हें कम किया जा सकता है। कैसे आइये जानते हैं।

1. टमाटर के छिलकों को नियमित चेहरे पर लगाने से चेहरे के छेद बंद होने लगते हैं।
2. बर्फ को लगातार कुछ समय तक लगाते रहने से भी रोमछिद्र बंद हो सकते हैं।
3. चुटकीभर फिटकरी को 1 चम्मच पानी में मिला लें और रूई से चेहरे के छेदों पर लगाएं।
4. ठंडे पानी से हमेशा चेहरा धोंए।

इन प्राकृतिक उपायों को करने से आपका चेहरा कांतिमान होगा। पर कुछ बातों का ध्यान आपको रखना है जैसे धूम्रपान, शराब, अधिक देर तक जागना आदि की आदतों को बदलना पड़ेगा। साथ ही अपने वजन को बढ़ने न दें जिसके लिए आपको नियमित पैदल चलने की आदत को डालना होगा। तभी आप एक सुंदर पुरूष लगोगे।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।