पुरूषों के लिए ब्यूटी टिप्स

beauty-tips-for-mens-in-hindi

महिलाओं और पुरूषों की त्वचा हर तरह से एक दूसरे से अलग अलग होती है। महिलाओं की तुलना में पुरूषों की त्वचा कठोर व सख्त होती है। यही वजह है महिलाओं के द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ब्यूटी प्राॅड्क्टस पुरूष इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। एक समय एैसा था कि केवल महिलाएं अपनी त्वचा की देखभाल के लिए बहुत उत्सुक होती थी। अब बदलते जमाने में पुरूषों ने भी अपने चेहरे पर ध्यान देना शुरू कर दिया है।

पुरूषों की त्वचा बहुत जल्दी डैमेज हो जाती है। जिसकी वजह है तेज धूप और धूल मिट्टी। इसी वजह से पुरूषों के चेहरे से नमी भी चली जाती है। जिस वजह से त्वचा बेजान और मुरझाई हुई सी दिखने लगती है। कैसे करें पुरूष अपनी त्वचा की देखभाल घरेलू नुस्खों के जरिए । वैदिक वाटिका आपको बता रही है।

पुरूषों के लिए ब्यूटी टिप्स

पपीते का इस्तेमाल
मर्दो की त्वचा के लिए पपीते से बना हुआ पेस्ट बहुत ही फायदेमंद होता है।
कैसे बनाएं पेस्ट
पपीते को काटकर उसे मसल लें और उसका पेस्ट बना लें। अब उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दूध को डालकर अच्छी तरह से घोल लें। अब इस फेस पैक को दोनों हाथों से अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। और दस मिनट तक सूखने के बाद पानी से अपना चेहरा धो लें। इस उपाय से डेड स्किन निकती है। और चेहरा साफ होने के साथ साथ उसमें निखार भी आता है। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में तीन दिन इस उपाय को जरूर करें।

दूध का फेस पैक
दूध का फेस पैक प्राकृतिक होता है जो त्वचा की गहराईयों में जाकर डेड स्किन को रिकवर करता है। और त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है।
इसके अलावा बंद रोम छिद्रों को भी दूध में मौजूद गुण खोल देते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में कच्चा दूध रखें और रूई या रेशमी कपड़े को उसमें भिगोकर चेहरे पर लगा दें। और कम से कम पंद्रह मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से आपको फर्क महसूस होने लगेगा। आपकी त्वचा में ग्लो भी आने लगेगा।

केले का बना फेस पैक
केले का फेस पैक भी पुरूषों की बेजान त्वचा में जान डाल देता है। केले में मौजद गुण त्वचा की गहराईयों में जाकर काम करते हैं। गुलाब जल में केले के पेस्ट को मिलाकर चेहरे पर लगा लें। और इसे थोड़ी देर तक सूखने दें। बाद में पानी से अपना चेहरा धो लें।
इस तरह केले से बना फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा से दागए धब्बे और पिंपल साफ हो जाते हैं। साथ ही साथ चेहरे की गंदगी भी आसानी से निकल जाती है।

मुलतानी मिट्टी का कमाल
मुलतानी मिट्टी से बना फेस पैक पुरूषों की त्वचा का फिर से जंवा और सुंदर बना सकता है। गुलाब जल को मुलतानी मिट्टी में डालकर पेस्ट बना लें और इसे पूरे चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद चेहरा पानी से धो लें। आप यदि इस उपाय को रोज करते हो तो आपको खुद ही अपनी त्वचा पर फर्क दिखने लगेगा। मुलतानी मिट्टी आपके चेहरे को मुलायम और चमकदार बना देगी।

पुदीने का फेसपैक है पुरूषों के लिए बेस्ट
प्राकृतिक गुणों से भरा हुआ है पुदीना। जो न केवल सेहत के लिए फायेमंद होता है बल्कि आपकी त्वचा को भी निखार सकता है। पुदीना की पत्तियों में थोड़ी सी हल्दी मिला लें। और इसे पीसकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए। इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। और पंद्राह मिनट के लिए इसे सूखने दें।
इसके बाद आप गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। पुदीने का प्राकृतिक फेस पैक त्वचा के ढीलेपन को कसता है और चेहरे को मुलायम और चमकदार बनाता है।

इन सब के अलावा पुरूषों को चाहिए कि वे धूम्रपान, शराब और चटपटे खाने से बचें। और जूस का सेवन अधिक से अधिक करें।

इन उपायों को करने से पुरूषों की त्वचा से संबंधित समस्याएं खत्म होती हैं। साथ ही साथ त्वचा में फिर से फ्रैश और चमकदार भी बनती है। ये उपाय आप केवल गर्मियों में ही कर सकते हैं। ध्यान रखे एक दिन में त्वचा की रंगत व समस्या ठीक नहीं होती है इसलिए आपको इन उपायों को लंबे समय तक करना है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।