चेहरे की सुंदरता बढाने के उपाय

हर कोई चाहता है प्राकृतिक सुंदरता लेकिन उसके लिए जरूरी है चेहरे पर कैमिकल प्रोडक्टस का इस्तेमाल न करना, अच्छी सेहत की एक निशानी है चमकता हुआ चेहरा । चेहरा बेहद संवेदनशील होता है। इसलिए हमेशा ही प्राकृतिक रूप से बनी चीजों को ही चेहरे पर इस्तेमाल करें । यह आपके चेहरे को ग्लो के साथ-साथ चेहरे को होने वाले नुक्सान से भी बचाता है। आपके घर पर ही मौजूद हैं चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो लाने के उपाय। जिनके इस्तेमाल से आप कुछ की मिनटों में प्राकृतिक ग्लो पा सकते हो।
किसी पार्टी में जाना हो या फिर किसी रिश्तेदार के घर ये प्राकृतिक तरीके आपको देगें सुंदरता और नैचुरल ग्लो। आइये जानते हैं इन आसान प्राकृतिक तरीकों के बारे में।

पके हुए पपीते के गूदे को मथ लें और उसका उबटन तैयार करके उसे चेहरे पर मलें फिर 20 मिनट तक सूखने के बाद मुंह धों लें। या फिर तिल का तेल लगाते रहने से कुछ ही दिनों में चेहरे की झुर्रियां और ढीलापन दूर होता है साथ ही चेहरा कांतिमान बनता है।

नींबू को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखने से चेहरा और त्वचा खिलती है। शहद और नींबू के रस को मिलाकर लगाने से चेहरा चमकता है।

यदि आपकी त्वचाओइली  है तो आप शहद के साथ दूध को चेहरे पर लगाएं इससे चेहरा सुंदर और दमकता बनेगा। यदि आपकी त्वचा रूखी है तो आप शहद में खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगायें। इससे चेहरे पर ग्लों के साथ कांति भी आती है।

नींबू का रस, शहद, और बेसन को तिल के तेल में मिलाकर इसके उबटन को रोज चेहरे पर लगाने से सौन्दर्य बढ़ता है।

चेहरे पर नारियल का पानी दिन में 2 बार लगाते रहने से कुछ ही दिनों में चेहरे से दाग, धब्बे और मुंहासे आदि दूर हो जाते हैं।

दही से बनी लस्सी में शहद घोलकर दिन में दो बार पीने से कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा कोमल, और सुंदर बनेगी।

केले में बहुत मात्रा में पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं। इसलिए यह सेहत और त्वचा दोनो के लिए अच्छा होता है। आप चेहरे पर केले के पेस्ट का प्रयोग कर सकते हो। यह त्वचा में निखार लाता है।

बादाम तेल और नींबू रस को चेहरे पर लगाने से त्वचा का रंग साफ होता है साथ ही त्वचा के रंग में निखार आता है।

चेहरे पर मालिश करने से खून का प्रवाह तेज होने के साथ चेहरे से टैनिंग भी खत्म हो जाती है। इसलिए आप तेल को गरम करके चेहरे पर मालिश करें।

तुलसी के पत्तों के रस और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर रोज लगाने से चेहरे से दाग-धब्बों के निशान के साथ कील और मुंहासे दूर हो जाती है।

टमाटर सेहत के साथ चेहरे के लिए भी उपयोगी होता है। जिन लोगों की त्वचा आॅयली होती है वे टमाटर को लगा लें। यह चेहरे से तेल को सोख लेता है और चेहरे में ग्लो भी लाता है।

नींबू का रस में बराबर मात्रा में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाते रहने से कुछ की दिनो में चेहरा बेदाग और कोमल हो जाएगा।

सुबह नहाने से पहले नींबू के छिलकों को हल्का-हल्का 2 से 3 मिनट तक चेहरे पर मलें और फिर चेहरा पानी से धों लें। एैसा 15 दिनों तक करने से रंग साफ और आकर्षक हो जाएगा।

रात्री में साते समय देशी घी को चेहरे पर नित्य मलने से चेहरे से चोट और धब्बों के निशान मिट जाते हैं।

चने का पिसा हुआ आटे को एरण्ड के तेल में मिलाकर चेहरे पर रोज लगाने से चेहरे से झाइंयां मिट जाती है और चेहरे में प्राकृतिक निखार आ जाता है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।