मुल्तानी मिट्टी से खिलेगा आपका चेहरा

चेहरे को हमेशा जंवा बनाए रखने के लिए आप कई तरह के नुस्खों को अपनाते हैं। बाजार में मौजूद कई तरह के ब्यूटी प्राॅड्क्टस जो आपके चेहरे को चमकाने का झूठा वादा करते हैं। साथ ही आपके पैसों को भी बर्बाद करते हैं। प्राकृति ने हमें कई उपहार दिए हैं जिन्हें वैदिक वाटिका आपके लिए लाया है। अपनी त्वचा को हमेशा जवां बनाए रखने के लिए आप प्रकृति के अनमोल खजाने के रूप में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्राकृतिक फेसपैक है। मुलतानी मिट्टी को खूबसूरती का खजाना कहा जाता है। इसके प्रयोग से त्वचा खिलने के साथ-साथ दमकती भी है।

मुलतानी मिट्टी के अनोखे उपयोग जो त्वचा को कोमल और दमकता बनाएं-

यदि आपकी त्वचा आॅयली है तो आप मुल्तानी मिट्टी में पुदीना की पत्तियों का पेस्ट और दही को मिलाकर अच्छे से मिला लें और इस पेस्ट को चेहरे से गर्दन तक लगाएं। और आधे घंटे तक तब तक रहने दें जब तक पेस्ट पूरी तरह से न सूख जाए। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। यह चेहरे की चिकनाई को खत्म करता है।

यदि मुंहासों से परेशान हो तो मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर इस पेस्ट को लगाने से मुंहासों से निजात मिलता है।

यदि आप अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट को आप बालों पर भी लगा सकते हैं, मुल्तानी मिट्टी को एक कटोरे में भिगो लें और 2 घंटे के बाद जब मुल्तानी मिट्टी पूरी तरह से घुल जाए, इस पेस्ट को सूखे बालों पर लगा लें, आधे घंटे के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

आपकी त्वचा रूखी है तो आप दूध में काजू को भिगोकर रातभर एक कटोरे में रहने दें और सुबह इन्हें पीसकर मुल्तानी मिट्टी में मिला लें और उसमें थोड़ी शहद की बूंदे डालकर पेस्ट तैयार करें और इसे स्क्रब के रूप पर चेहरे पर लगालें।

इस तरह प्राकृतिक के रूप में मिले मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से आप अपनी सुंदरता को लंबे समय तक बनाये रख सकते हैं। प्राचीन समय से इसका प्रयोग होता आया है लेकिन आधुनिक काॅस्मेटिक्स के प्रयोग से लोग जल्द ही अपनी सुंदरता को खो रहे हैं। कोशिश जरूर करें मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग का।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।