दमकती और बेदाग त्वचा : 12 घरेलू उपाय

शादी हो या पार्टी, खूबसूरत दिखने की दरकार हर किसी को होती है जिसके लिए महिलाएं तकरीबन एक महीने पहले से ही तमाम तरह के मंहगे ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना शुरू कर देती हैं। लेकिन कुछ ही दिनों बाद चेहरा फिर से वैसा ही बेजान नजर आने लगता है। ऐसे ब्यूटी ट्रीटमेंट सिर्फ पैसे बर्बाद कराते हैं। लंबे समय तक चेहरे का ग्लो और उसका कसाव बनाए रखना है तो घर के किचन से इसकी शुरूआत करें। जहां आप सिर्फ फल और सब्जियों के इस्तेमाल से ही पा सकती हैं मिनटों में ग्लोइंग स्किन। तो फिर देरी किस बात की, आज से ही अपनाएं ये तरीके…..

इंस्टेंट ग्लो पाने के किचन टिप्स

नींबू औ मलाई

नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है और मलाई में विटामिन ए के साथ ही लैक्टिक एसिड। ये तीनों ही त्वचा के लिए हर तरीके से फायदेमंद होते हैं। दोनों को आपस में मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। तकरीबन आधा घंटा लगाकर रखें। अच्छी तरह सूखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इंस्टेंट ग्लो के साथ ही ये चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करने का सटीक इलाज है।

नींबू और शहद

शहद का एंटी बैक्टीरियल तत्व जहां चेहरे के दाग-धब्बों को हटाता है वहीं नींबू ब्लीचिंग का काम करता है। दोनों को मिक्स कर लगाएं और 20-30 मिनट बाद धो लें। आप खुद ही महसूस करेंगे चेहरे पर नजर आ रहे अलग से निखार को। साथ ही ये चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करता है।

टमाटर

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए टमाटर के गूदे को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। टमाटर में नेचुरल ब्लीचिंग चेहरे की रंगत निखारने का काम करता है। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी की सहायता से धो लें।

बर्फ

इंस्टेंट ग्लो पाने के साथ ही चाहती हैं शादी या पार्टी में मेकअप लंबे समय तक चेहरे पर टिका रहे तो बर्फ के टुकड़ों को चेहरे पर रगड़े। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है जिससे चेहरे का ग्लो बढ़ता है।

पपीता और शहद

पके पपीते का गूदा निकालकर उसे अच्छे से मसल लें और उसमें शहद मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। पार्टी की तैयारियों के बीच महज 15 मिनट इस पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। चेहरे पर अलग ही रौनक नजर आएगी।

चावल का आटा

चावल और अदरक को मिक्सी में अच्छे से पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में दूध मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। चेहरे को इससे अच्छे से स्क्रब करें कम से कम 20 मिनट तक। इससे डेड स्किन पूरी तरह निकल जाती है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सुधरता है। 

हरे सेब

हरा सेब चेहरे की गायब हो रही रंगत को वापस लाने में बहुत ही असरदार फॉर्मूला है। इसके लिए सेब के गूदे निकालकर उससे चेहरे का मसाज करें। 10-15 मिनट मसाज के बाद इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें। ब्लड सर्कुलेशन सुधारने के साथ ही रंगत निखारता है।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल की बूंदो को अपने चिकबोन्स जहां ब्लशर का इस्तेमाल किया जाता है वहां लगाकर हल्का सा मसाज करें। महज कुछ ही मिनटों में आपको खुद चेहरे पर एक अलग ही चमक नजर आने लगेगी। आप चाहे तो इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए यहां नारियल और जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

चीनी

चीनी के साथ नींबू और ऑलिव ऑयल को मिलाएं और इससे चेहरे को स्क्रब करें। ऑलिव ऑयल स्किन जहां स्किन को मॉइश्चराइज करता है वहीं चीनी डेड स्किन को निकालने का काम करती है और नींबू ब्लीचिंग का। मतलब इस पेस्ट को हटाते ही आप चेहरे की चमक को फील कर सकती हैं।

हल्दी

हल्दी को कई सालों से ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। इससे बेहतरीन इंस्टेंट ग्लो पाया जा सकता है। बस इसके लिए हल्दी और नींबू को मिक्सकर उसका पेस्ट बना लें। लेकिन ध्यान रखें हल्दी की मात्रा ज्यादा न होने पाएं वरना ये चेहरे को पीला कर देगी। पेस्ट सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

केला और ऑयल

पके हुए केले को मैश करें और उसमें वेजीटेबल या ऑलिव ऑयल मिलाएं। चेहरे को अच्छे से इस मास्क से कवर कर इसे सूखने दें। 20-25 मिनट रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इंस्टेंट ग्लो पाने का क्विक फॉर्मूला है।

अंडा और शहद

अंडे को तोड़कर उसका सफेद हिस्सा अलग कर लें और उसमें शहद की मात्रा मिलाकर इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। शहद रंगत निखारता है वहीं अंडा चेहरे के कसाव को बरकरार रखता है। पेस्ट को हटाते ही चेहरे की रंगत को नोटिस किया जा सकता है।

करी पत्ता

ताजे करी पत्तों को पीसकर इसका पाउडर बना लें और इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। चेहरे को धोने के बाद उसपर ये पेस्ट अच्छे से लगाएं और इसे सूखने दें। सिर्फ ग्लोइंग स्किन के ही लिए नहीं बल्कि चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में भी करी पत्ता बेहतरीन है।

बेसन, नींबू और दूध

दो चम्मच बेसन में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच दूध मिक्स करें। चेहरे पर इसका पेस्ट लगाकर इसे सूखने दें। 15-20 मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से पेस्ट को हटाएं। इस पेस्ट को हर तरह की स्किन पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

दही और शहद

2 चम्मच दही में 1 चम्मच शहद मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट रखने के बाद पानी से धो लें। दही स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम करता है वहीं शहद चेहरे की रंगत निखारने का। इंस्टेंट ग्लो पाने के अलावा भी इसका रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है। 

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।