एैसे घरेलू नुस्खे जो आपको पता होने चाहिए

हम आपको एैसे महत्वपूर्ण और आवश्यक घरेलू नुस्खे(home remedies) बता रहे हैं जो आपको पता होने जरूरी हैं। ये नुस्खे पूरी तरह आयुर्वेदिक (Ayurvedic) हैं। यदि आप इन घरेलू नुस्खों को जानेगें तो आधी से ज्यादा बीमारियों से अपने और अपने परिवार को बचा सकते हैं।

1. खाना खाने से 1 घंटा पहले पानी न पीएं एैसा करने से आपकी भूख खत्म हो जाती है। और जितना जरूरी मात्रा में भोजन आपके शरीर को मिलना चाहिए वह नहीं मिल पाता। यह आपकी जठराग्नि को कम कर देता है।

2. यदि आपके बालों में रूसी यानी डेंड्रफ है या फिर आपके बाल झड़(Hair fall) रहे हैं तो आप कच्चे पपीते(Papaya) का पेस्ट बनाकर सिर पर 10 मिनट तक लगाएं। एैसा करने से आपके बाल नहीं झड़ेंगे।

3. शरीर में खून साफ नहीं हैं तो आप 1चम्मच शहद(Honey) को आधे गिलास पालक के रस में मिलाकर 1 महीने तक सेवन करें। यह आपके रक्त विकार को दूर करेगा। और खून को साफ रखेगा।

4. यदि शरीर में सफेद दाग हो गए हों तो आप रोज सुबह-शाम काली मिर्च के 2 से 3 दाने खाने से फायदा होगा।

5. नारियल पानी में कच्चा दूध, नींबू का रस, बेसन और चंदन पाउडर मिलाकर लेप तैयार करें और नहाने से 1 घंटे पहले त्वचा पर लगाने से आपका चेहरा चमकदार और साफ रहेगा।

6. चेहरे को आकर्षक और सुंदर बनाने के लिए हल्दी बेसन और दही का पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे और गर्दन पर मलकर सूखने दें और एक घंटे के बाद चेहरे को ठंठे पानी से साफ कर लें।

7. दो बादाम को पीसकर उसे आधा चम्मच शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर मलें एैसा करने से त्वचा कभी खराब नहीं होगी।

8. भोजन करने के बाद आप थोड़े से गुड़ का सेवन करने से त्वचा हमेशा जवां बनी रहेगी।

9. हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अपने आहर में जरुर करें जिस्से आपको प्रोटीन भरपूर मात्रा में अपकी त्वचा तक पहुंचाता रहे।

10. शहद का सेवन करने से आपका शूगर लेवल नियंत्रित रहता है यदि आप सुबह की चाय में चीनी के जगह शहद डालकर पीयें तो हितकारी होगा। यह शूगर की अधिक मात्रा को संतुलित करता है और आपको उर्जावान बनाता है।

11. सुबह उठकर 10-15 मिनट हरी घास में चलें। एैसा करने से आप बीमार नहीं होगे।

12. शहद को आप यदि पानी के साथ मिलाकर सोने से पहले सेवन करें तो कब्ज़ से छुटकारा मिलता है।

इन प्राकृतिक नुस्खों की जानकारी आपको हमेशा रहनी चाहिए ताकि आप छोटी-मोटी बीमारियों से अपने को सुरक्षित रख सकें क्योंकि छोटी बीमारियां ही आगे चलकर गंभीर समस्या बनती है। इसलिए इन बातों का ख्याल आप हमेशा रखें।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।