बालो को झड़ने से रोकने के प्राकृतिक उपाय

ayurvedic-treatment-of-hair-fall-in-hindi

यदि आपके बाल झड़ रहें है तो अब परेशान ना हों। वैदिक वाटिका आपको बता रही है कैसे दूर हो सकती है आपके बालों की झड़ने की समस्या। बालों का टूटना और बालों के गिरने से रोकने के लिए आप अपना सकते हैं कुछ सरल घरेलू उपाय।

बालों की गिरने व झड़ने की समस्या के मुख्य कारण

  • पोषण युक्त भोजन ना करना।
  • परिवार में चली आ रही बालों की समस्या।
  • तनाव होना।
  • कैमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल।
  • बालों पर हेयर ड्रायर लगाना। आदि।

झड़ते हुए बालों को रोकने के घरेलू नुस्खे

घूप से बचाना
बालों का क झड़ना काफी कम हो सकता है यदि आप घूप में बालों को सूरज की तेज रोशनी से बचाते हैं। जब भी आप तेज घूप में बाहर जाएं सिर पर कपड़ा या छाता लेकर जाएं। इस उपाय से बालों को गिरना व झड़ना रूक जाता है।

कंघी करना
कंघी बालों पर ज्यादा नहीं करनी चाहिए। जितनी जयादा कंघी करोगे बाल उतनी ही जल्दी झड़गें। आप कोशिश करें दिन में कम से कम तीन बार ही कंघी करें।
कम कंघी करने से बाल टूटते भी नहीं हैं।

बालों पर कलर
बालों पर किसी भी तरह का कलर करने से बाल रूखे  हो जाते हैं और फिर टूटने लगते हैं। हेयर डाई  भी अधिक नहीं करनी चाहिए। बालों पर आप मेंहदी व हीना आदि लगा सकते हैं। क्योंकि इससे बाल मजबूत और स्वस्थ बनते हैं।

प्राकृतिक तेल
जितना हो सके बालों पर प्राकृतिक तेलों का इस्तेमाल करें। बादाम तेलए  जैतून का तेल और नारियल तेल के अलावा सरसों का तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रकृतिक तेल बालों को सफेद होने से तो बचाते ही हैं साथ ही साथ बालों की रूसी और दोमुंहेपन की समस्या से आपको निजात मिलता है।

बालों की पोषण की समस्या
पोषण की कमी सबसे मुख्य कारण होता है बालों के झड़ने की। इसलिए आप बालों पर दही और मेंहदी का प्रयोग कर सकते हो।

विटामिन्स और प्रोटीन
अपने खाने में प्रोटीन और विटामिन्स युक्त चीजों का प्रयोग करें। इसके लिए दाल और हरी सब्जियों के अलावा फलों का भी सेवन करें।

गर्म पानी से बालों को धोना
सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग गर्म पानी से बाल धोते हैं। यह गलत है। इससे बाल झड़ते हैं।

बालों को खुला रहने दें
अक्सर महिलाएं बालों को टाइट बांधने के लिए ड्रायर व रोलर्स का प्रयोग करती हैं। जिससे बाल खिचते हैं और जड़ से कमजोर होने लगते हैं। बालों पर ज्यादा किसी भी चीज का प्रयोग न करें।

बालों की देखभाल कैसे करें – 9 तरीके

इन प्राकृतिक उपायों को यदि आप अजमाते हो तो आपके बाल गिरने व टूटने कम हो जाएगें।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।