बादाम खाने से फायदे

बादाम सबसे ज्यादा प्रोटीन देने वाला होता है। बादाम में मौजूद पोषक चीजें आपको न केवल आपकी सेहत बनाती है बल्कि आपकी याददाश को भी बढ़ाती है। बादाम सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए बेहद फायदेमंद है। वैदिक वाटिक आपको बादाम के एैसे फायदे बताने जा रहा है जो आपके लिए बेहद लाभदायक और जरूरी हैं।
आइये जानते हैं बादाम खाने के एैसे फायदे जो आपको जानने जरूरी हैं।

दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है : 
दिल की बीमारी के खतरे को कम करने के लिए बादाम सेवन जरूर करें। हाल ही में हुए शोध में यह बात सामने आई है जो लोग बादाम का सेवन करते हैं उन्हें दिल की बीमारी का खतरा 50 प्रतिशत से भी कम रहता है। बादाम एंटीआक्सिीडेंट की तरह काम करता है। इसीलिए दिल संबंधी बीमारी वाले लोगों को नित्य 2 से 3 बादाम खाना चाहिए।

हड्डियों को ताकत देता है : 
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए शरीर में कैलशियम का होना जरूरी होता है। बादाम में कैलशियम की भरपूर मात्रा होती है और यह आस्ट्रिीयोप्रोसिस जैसी गंभीर हड्डियों के रोग से इंसान को बचाता है।

कैंसर के रोग में बादाम का फायदा : 
बादाम में पोषक तत्व होने के साथ फाइबर की मात्रा भी अधिक रहती है। जो पाचन शक्ति को ठीक रखती है और पेट के कैंसर जिसे कोलोन कैंसर भी कहते हैं उसके खतरे को कम करता है। बादाम को रोज खाने से कैंसर नहीं होता।

डायबिटीज के खतरे को कम करता है : 
एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि बादाम खाने से डायबिटीज की समस्या खत्म होने लगती है। बादाम शरीर में बढे हुए शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। नियमित बादाम का सेवन करें।

बादाम खाने से फायदे : 

  • बालों में होने वाली परेशानी दूर करता है।
  • बादाम बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है। साथ ही बालों को जल्दी सफेद होने से भी रोकता है। बालों का टूटना व झड़ना भी बादाम कम करता है। आप बादाम को जरूर खाएं। साथ ही बादाम तेल का नियमित प्रयोग भी करते रहें।

बनाए दिमाग तेज : 
हर रोज सुबह उठकर 4 से 5 बादाम पानी में भिगोकर खाने से दिमाग तेज होता है साथ ही याद करने की शक्ति भी बढ़ती है।
बादाम दिमाग से संबंधित रोगों को जड़ से खत्म करता है। बादाम अल्जाइमर, माइग्रेन आदि रोगों में भी लाभ देता है।

बादाम के अन्य फायदे
1. बादाम के तेल से आप चेहरे के मेकअप को भी हटा सकते हैं। बादाम का तेल आंखों के निचे लगाने से झुर्रियां भी कम होती है।
2. बादाम त्वचा को मुलायम बनाता है।
3. पोटेशियम होने की वजह से बादाम शरीर में ब्लडप्रेशर को बढ़ने नहीं देता। और उसे सामान्य बनाए रखता है।
4. बादाम के तेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर मुंहासे और दाग दूर हो जाते हैं। साथ ही आंखों के नीचे के काले घेरे को भी बादाम तेल दूर करता है।
5. होठ फटने पर बादाम का तेल लगाने से फायदा होता है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।