दांतों का आयुर्वेदिक उपचार

दांत आपके चेहरे सुंदरता का एक महत्वपूर्ण भाग है और आपके शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। यदि आपके दांत मजूबत हैं तो आप हर तरह के भोजन का स्वाद उठा सकते हैं। आयुर्वेद में भी दांतों कि भूमिका पर जोर दिया है. यह कहा जाता है कि यदि आपके दांत मजबूत होंगे तो ही आपको भोजन के पोषक तत्व सही मात्रा में शरीर तक पहुचेगें। कैसे रखें दातों का ख्याल इसके लिए अपनाऐं कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे

दांतों में होने वाली समस्यायें-
 दातों को किसी भी प्रकार की समस्या से बचाने के लिए हम कई प्रकार के प्रयोग करते हैं लेकिन फिर भी हम असमर्थ रहते है। कुछ कारण एैसे होते हैं जो दातों के लिए परेशानी बनते हैं वे हैं- तला हुआ खाना, अधिक मसालेदार भोजन का इस्तेमाल करनाए अधिक ठंठा या गर्म भोजन का सेवन आदि। आयुर्वेद की सहायता से दांतों को कैसे मजबूत स्वस्थ बनाए इसके लिए आपके लिए है कुछ टिप्स
 
1. दांतों की सफाई दिन में दो बार करने का नियम बांध लें आयुर्वेद में दांतों को साफ करने के लिए कई पक्रार की जड़ी बूटियों के उपयोग की सलह दी जाती है। आप बाजार से दांतो का कोई भी आयुर्वेदिक प्रोडक्ट खरीद कर दांतों के मंजन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और कुछ ही दिनों में उल्लेखनीय परिणाम देखेंगें।
 
2. नीम के पेड़ से ताजा छोटी छड़ी से दांतों की सफाई की जा सकती है यह थोड़ा आपको कड़वा लग सकता है लेकिन नीम की छड़ से दांत साफ करने से दांत लंबे समय तक टिके रहते हैं।
 
3. सुबह उठकर आप दांत साफ किये बिना चाय व काॅफी को न लें क्योंकि एैसा करने से आपका पित्त दोष बढ़ता है और कब्ज़ की भी एक वजह बनती है। आप एैसा भी कर सकते हैं कि चाय व काॅफी लेने से पहले कुछ ठोस खाना खा लें ।
 
4. 250 एमएल पानी के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर पीना दांतों के लिए बहुत लाभदायक है, आप सुबह की चाय व काॅफी की जगह इसका प्रयोग कर सकते हो जो दांतों की समस्याओं से आपको बचाता है।
 
5. एक चम्मच सेंधा नमक या आम नमक में सरसों का तेल मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को मसूड़ों पर ध्यान से मले यदि इस दौरान थोड़ा खून भी निकले तो चिंता न करें,  गरम पानी से कुल्ला कर लें यह मसूड़ों को स्वस्थ मजबूत बनाता है और किटाणुओं को मारत है यह प्रयोग आप दिन में किसी भी समय में किया जा सकता है ।
 
6. ताजा नींबू के रस को आधे गिलास पानी में मिलाकर पीने से दांत के मसूड़े व दांत दोनों ही मजबूत होते हैं।
 
 क्या न करें-

7. अत्याधिक चीनी वाले खाद्य पदार्थों जैसे मिठाई आदि का सेवन करने के बाद तुरंत कुल्ला करें।
 
8. गर्म काॅफी के बाद एक दम से आइसक्रीम आदि का सेवन न करें ।        ये भी पढे- अपने घर पर ही बनाये आयुर्वेदिक दंतमंजन

9. खाना खाने के बाद आप लौंग को धीरे धीरे चबायें एैसा करने से दांत और मसूडे़ दोनों मजबूत होत हैं ।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।