बालों की रूसी दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय

रूसी (dandruff)होने से सिर के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। रूसी होने का सबसे बड़ा कारण है बालों की सही तरीके से साफ सफाई न करना। और साबुन से बालों को धोना। साबुन से बाल धोने पर साबुन का सही तरह से बालों में नहीं धुल पाना आदि। रूसी की वजह से सिर पर सफेद रंग के छोटे-छोटे कण बन जाते हैं। यह बालों के लिए हानिकारक है। क्योंकि यह बालों को जड़ से कमजोर बनाने के साथ-साथ त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है।

रूसी दो प्रकार की होती है
1. चिकनी रूसी
2. शुष्क रूसी
चिकनी रूसी जो कि सिर से चिपकी रहती है। और शुष्क रूसी जो सिर पर खुजली करने पर झड़ती है।
 
  उपचार(Treatment)
1. थोड़ी सी चीनी को टमाटर के रस मे मिलाकर पेस्ट तैयार करें और सिर पर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मलते रहें। कुछ दिनों तक लगातार करने से रूसी दूर हो जाती है।

 2. सरसों के तेल को रोज बालों पर लगाने से रूसी खत्म होने लगती है।
 
3. एक कप दही लें और उसमें थोड़ा नमक मिलाकर उस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह से मलें। एैसा करने से रूसी थोड़े ही दिनों में खत्म हो जाती है।
 
4. रात को पानी में रीठे को भिगोकर रख लें और सुबह उस पानी से सिर धो लें। यह रूसी कम करने का आसान उपाय है।
 
5. एक ग्लिास पानी में चार चम्मच बेसन घोलकर बालों पर मल लें और बालों को पानी से धो लें। लगातार 2 दिनों तक करने से रूसी दूर हो जाती है।
 
6. चुकन्दर के पत्तों को आप पानी में उबाल लें और उस पानी से बालों को धोने से रूसी खत्म हो जाती है।
 
7. बालों पर तिल का तेल लगाने से भी रूसी कम हाती है।
 
8. छिलके वाली अरहड़ की दाल को एक कप में भिगोकर रात में रखें और सुबह उठकर इसे सिर पर लगाने से कंघी के साथ ही रूसी निकल जाती है।
 

इन प्राकृतिक उपायों को करने से बालों को रूसी से बचाया जा सकता है। बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए इन उपायों को कर सकते हो।
 
  
 
  
 

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।