कैसे रखें बालों को काला, घना और मुलायम

सुंदर और घने बालों की चाहत हर महिला की होती है। लेकिन उचित पोषण और सही ध्यान न रखने से बाल झड़ने लगते हैं और उन्हें मजबूती नहीं मिल पाती है। साथ ही साथ बालों के रुखेपन से भी महिलाऐं चिंतित रहती हैं। बालों को चमकदार और घना कैसे बनाएं इसके लिए आप रखें कुछ बातों का ख्याल जो बना देगा आपके बालों को चमकदार और डैंड्रफ से मुक्त।
 
 
1. दही और अंडे को मिलाकर कंडीशनिंग करने से बाल मजूबत रहते हैं।
 
2. सप्ताह में दो बार गुनगुने तेल से मालिश करें एैसा करने से बालों को सही पोषण मिलेगा और मालिश से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।
 
3. रूसी यानी डैंड्रफ को खत्म करने के लिए राई और मेथी दाने को पीस कर पेस्ट बनाकर बलों पर लगाऐं या फिर 2 चम्मच नारियल तेल में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाने से भी रूसी दूर होती है।
 
4. सूर्यमुखी तेल से बालों की जड़ों तक मसाज करने से बलों का रूखापन दूर होता है।
 
5. बालों की नियमित सफाई के लिए आप वीक में 2 से 3 बार बेसन या चावल के मांड से बालों को धोऐं।
 
6. बालों को धोने से पहले नारियल के गुनगुने तेल से बालों की मालिश करें और बालों को गीले तौलिए से लपेट कर रखें. और 1 घंटे के बाद बाल धो लें।
 
7. बालों को लम्बें बनाए रखने के लिए बालों में कैस्टर तेल लगाएं, यह आपकी बालों की ग्रोथ करेगा।
 
8. बालों पर साबुन का प्रयोग न करें और न हीं डेली शैम्पू का इस्तेमाल करें ।
 
9. बालों पर नहाने से पहले सरसों के तेल की मालिश करने से बाल झडनें कम हो जाते है।
 
10. बालों पर चमक लाने के लिए 2 चम्मच मेहंदी पाउडर में 1 चम्मच मेथी दाना 1 चम्मच दहीं, आधा चम्मच काॅफी पाउडर, 2 चम्मच पुदीने का रस, 2 चम्मच तुलसी का रस मिलाकर उसके पेस्ट को बालों पर 2 घंटे तक लगाकर रखें और यदि ज्यादा डार्क रंग चाहती है तो 3-4 घंटे बालों पर रखें।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।