जामुन में है रोगों को दूर करने की ताकत

जामुन काले रंग का फल होता है जिसमें समाया है गुणों का भंडार जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है । जामुन को ब्लैकबेरी के नाम से भी जाना जाता है यह स्वाद में तो बढि़या होता है, बल्कि यह सेहत में भी भरपूर होता है। जामुन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढा़ता है। जामुन के क्या फायदें हैं हम आपको बताते हैं।

1. जामुन की गुठली का सेवन करने से ब्लड शुगर की अधिक मात्रा नियंत्रित होती है, यह शुगर यानी डायबिटीज वाले रोगियों के लिए फायदेमंद है।
 
2. यह एंटीआॅक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है।
 
3. जामुन खाने से आपकी त्वचा का रंग निखरता है और यह सफेद दाग को दूर करता है, आप जामुन के गूदे का पेस्ट बनाकर इसे गाय के दूध में मिलाकर लगाने से चेहरे में रौनक आती है।
 
4. जामुन भूख भी बढ़ता है, आप जामुन का सिरका बनाकर पानी के साथ बराबर मात्रा में लेने से भूख बढ़ती है और यह कब्ज भी दूर करता है।
 
5. यह मधुमेह के टाइप-दो को भी नियंत्रित करता है।
 
6. जामुन में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है।
 
7. जामुन से कैंसर, मुंह के छाले, दस्त, पथरी आदि रोगों से छुटकारा मिलता है।

8. जामुन के सेवन से पेट संबंधित विकार दूर होते हैं और यह शरीर की पाचनशक्ति को मजबूत करता है।
 
9. गठिया के इलाज में जामुन बहुत अचूक और प्रभावशाली होता है, इसके छिलके को पानी में खुब उबालकर बचे हुए घोल का लेप घुटने पर लगाने से गठिया के दर्द से निजाद मिलता है।
 
10. पका हुआ जामुन खाने से पथरी में फायदा होता है, यह लीवर के लिए भी फायदेमंद होता है।
 
11. यदि छोटे बच्चे अक्सर रात में बिस्तर गीला कर देते हैं, तो जामुन के बीजों को पीसकर पानी के साथ दिन में दो-दो बार बच्चे को देतें रहें।
ध्यान रखने योग्य बात यह है कि आप कभी भी जामुन को खाली पेट इसका सेवन न करें ।
 
सावधानिया

1- जामुन के सेवन के बाद दूध को न ले।
2- जामुन का सेवन उचित मात्रा में ही करें।
 
  

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।