एस्पिरिन दूर करेगी स्तन कैंसर की बीमारी

स्तन कैंसर की बीमारी लगातार महिलाओं में बढ़ती जा रही है। लेकिन अब महिलाओं को इस रोग से घबराने के जरूरत नहीं है। हाल ही में हुए एक नए शोध में मिली जानकारी महिलाओं को इस बीमारी के खतरे से राहत दे सकती है। वैज्ञानिकों ने अपने नए अध्धयन में इस बात को बताया है कि एस्पिरिन का प्रतिदिन सेवन करने से स्तन कैंसर को बढ़ने से रोका जा सकता है। अमेरिका स्थित कंसास सिटी वेटरंस अफेयर्स मेडिकल सेटर के वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया है।

वैज्ञानिकों के अनुसार एस्पिरिन के सेवन से कैंसर के सेल्स और उसकी वजह से ट्यूमर का बढ़ना रूक जाता है। कैंसर में ऐसे सेल्स होते हैं जो कैंसर के इलाज यानि कीमोथेरेपी होने के बाद भी कैंसर के सेल्स बढ़ते ही रहते हैं। इसलिए एस्पिरिन कीमोथेरपी करवाने के खतरे को भी कम कर देती है। कैंसर के इलाज होने के बाद भी कैंसर का ट्यूमर बढ़ता ही रहता है। एस्पिरिन के नियमित सेवन से स्तन कैंसर से बचा जा सकता है।
                                                                                                                                                 प्रेट्र

छोटी बातें कमाल की
1. यदि आप कोई भी हरी सब्जी बनाते हैं उसे पकाते समय चुटकी भर चीनी डालने से उसका रंग हरा ही रहता है।
2. डोसे करारे बनाने के लिए उड़द की दाल को पीसते समय उसमें थोड़ी मात्रा में मेथी पाउडर डालने से डोसे करारे बनते हैं।
3. अधिक समय तक सूजी को घर रखे रहने से उस पर कीड़े लगने लगते हैं। लेकिन यदि सूजी की भूनकर उसे रखेगें तो उसमें कभी कीड़े नहीं पड़ेगें।
4. सब्जी घर में रखी रखी पीली होने लगे तो उसमें एक बार बर्फ का पानी डाल लें।
5. हरी मिर्च के ठंडल को हटा देने से हरी मिर्च लंबे समय तक आप इसको रख सकते हो।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।