बढ़ती उम्र में त्वचा के लिये टिप्स – पुरूषों के लिये

पुरूषों को भी अच्छा दिखना पसंद है। वे भी चाहते हैं कि उनकी उम्र कम दिखे। अक्सर घर व आफिस की जिम्मेदारी से पुरूष अपने उपर ध्यान नहीं दे पाते हैं। कई बार तो कम उम्र में भी पुरूष ज्यादा उम्र के दिखने लगते हैं। कई एैसे कारण हैं जिसकी वजह से पुरूषों की उम्र अधिक दिखने लगती है। जीवनशैली में ठीक तरह से आहार न लेना और व्यायाम का समय नहीं होना। पुरूषों को चाहिए की वे इन टिप्सों को अपनाए जिससे बढ़ती हुई उम्र के प्रभाव को कम किया जा सकता है। वैदिक वाटिका आपको बताएगा कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीके जिससे उम्र के बढ़ते प्रभाव और चेहरे की झुर्रियों को पूरी तरह से कम किया जा सकता है।

नींद पूरी लें
नींद पूरी लें एैसा करने से उम्र का असर जल्दी से नहीं दिखता है। आंखों के नीचे की झुर्रियों और काले घेरों से बचने के लिए पुरूषों को चाहिए कि वे कम से कम 8 घंटे तक सोएं। सोने से त्वचा और दिमाग दोनों को आराम मिलता है जिससे फिर से इंसान जंवा बनता है।

शराब और धूम्रपान से दूरी
पुरूष यदि अपनी त्वचा को जवां और सुंदर बनाए रखना चाहते हैं तो शराब और धूम्रपान सेवन करने की आदत को छोड़ दें। शराब और धूम्रपान में मौजूद तत्व आपकी त्वचा पर लाइने और झुर्रियां पैदा करती हैं।

रोज करें शेविंग
रोजाना शेव करने से त्वचा अच्छी रहती है इसलिए हर पुरूष को चाहिए कि वह शेव करे। शेविंग गुनगुने पानी के साथ करनी चाहिए और बाद में लोशन व मोश्चुराइजर जरूर लगाना चाहिए। 

व्यायाम करना न भूलें
अक्सर घर व आफिस के काम करते-करते पुरूष व्यायाम करना भूल जाते हैं। कभी कबार तो मन भी नहीं करता है। लेकिन आपको अपनी इस आदत में बदलाव लाना होगा नहीं तो अचानक से आपको बीमारीयों घेर लेगीं और आपको पता भी नहीं चलेगा। इसलिए सुबह उठने में कितनी ही समस्या क्यों नहीं आ रही हो आपको सुबह उठकर व्यायाम करना है। व्यायाम से त्वचा टाइट बनती है और मांसपेशियों भी ठीक बनी रहती है। रोजाना व्यायाम करने से बढ़ती हुई उम्र का असर रूक जाता है।

शरीर की मालिश
सप्ताह में दो बार पूरे शरीर पर तेल की मालिश करें। मालिश करने से खून का संचार ठीक तरह से होता है जिससे उम्र का बढ़ता हुआ असर नहीं दिखता है।

प्राकृतिक डायट
पुरूषों को अपनी जीवनशैली में खान पान में हरी सब्जियों में पालक और फलियों का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए। क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में एंटी-एजिंग तत्व होते है। जो उम्र के बढ़ते प्रभाव को शरीर पर नहीं पड़ने देते हैं।

सूर्य की किरणों से बचें
अधिकतर देखा गया है कि पुरूष धूप में अपने चेहरे के प्रभाव किये बिना चले जाते हैं। जबकि यह गलत है पुरूषों को भी अपनी त्वचा को सूर्य की तेज किरणों से बचाना चाहिए। जिसके लिए वे सनस्क्रीन का प्रयोग कर सकते हैं। सूरज की तेज रोशनी चेहरे को प्रभावित करती है और झुर्रियों का प्रमुख कारण बनती हैं।

पानी की ताकत
यदि पुरूष बढ़ती हुई उम्र को अपने पर हावी होने से बचाना चाहते हैं तो रोज सुबह उठकर कम से कम आठ गिलास पानी पीएं। सुबह पीया गया पानी पूरे दिन शरीर को डिहाइड्रेशन होने से बचाता है और आपकी उम्र जंवा बनी रहती है।

हर पुरूष को चाहिए कि वह अपना ध्यान खुद से रखना सीखें। इंसान को छोट-छोटी चीजें ही मजबूत बनाती है। इसलिए यदि आप जवां बने रहना चाहते हो तो अपनी आदतों में इन सारी बातों को ध्यान में जरूर रखें। आपकी सेहत आपके लिए और आपके परिवार के लिए बेहद जरूरी है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।