आँखों में ज्यादा पानी आने के घरेलू उपाय

आँखों से आसुओं का आना वो स्तिथि होती हैं जिसमें आँखों से आसू बिना किसी कारण से बहने लगते हैं और यह आंसू सामान्य आसुओं की तरह आँखों से पूरी तरह से बाहर नहीं निकलते। ज्यादातर हम आँखों में  ज्यादा पानी आने के घरेलू उपाय ही करते हैं। जिसको करने से आँखों से पानी आना बंद हो जाता है।

आँखों में ज्यादा पानी आने का कारण कंप्यूटर, मोबाइल जैसी वस्तुओं का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए। हम घंटो बैठ कर कंप्यूटर पर बैठ कर काम करते हैं और इससे नकलने वाली रौशनी का असर सीधा हमारी आँखों पर पड़ता है और हमारी आँखों से बिना किसी कारण पानी बहना शुरू हो जाता है। आइये जानते हैं आँखों में ज्यादा पानी आने के घरेलू उपाय के बारे में।

आँखों में ज्यादा पानी आने के घरेलू उपाय

ठंडे या गर्म कपड़े से दबाना

आंसू नलिकाओं की रुकावट आँखों में पानी का प्रमुख कारण है जब आपकी आँखों से पानी निकलता है तब आपको ठंडे या गर्म कपड़े से आँखों को दबाना चाहिए। ऐसा करने से आँखों की यह परत हट जाती है। जिससे जहरीले पदार्थ भी आँखों से बाहर निकल जाते हैं। इसके साथ ही आँख की ललाई और जलन भी ठीक हो जाती है।

टी बैग का इस्तेमाल

ठंडे या गर्म कपड़े से दबाने की तरह ही आप टी बैग भी आपकी आँखों के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है। टी बैग को कुछ समय तक गर्म पानी में रखें जब यह गर्म हो जाएँ तब इसे अपनी आँखों पर रख लें। कैमोमाइल, पेपरमिंट और स्पेयरमिंट पानी भरी आँखों के लिए यह कारागार उपाय है।

नमक और पानी का घोल

आँखों में पानी होने पर जलन और खुजली चलती है। ऐसे में आप नमक और पानी का घोल बनाकर इस्तेमाल करना चाहिए। आप इस घोल को घर में ही बना कर इस्तेमाल में ला सकते हो नमक में एंटी बैक्टीरिया होने के कारण यह आँखों से जहरीले पदार्थ हो बाहर निकलने में मदद करता है।

बेंकिग सोडा

आँखों के लिए बेकिंग सोडा अच्छा होता है आप बेकिंग सोडे का मिश्रण घर में ही तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक टी स्पून बेकिंग सोडा गर्म पानी में डालें अब इस पानी से अपनी आँखों को धोएं। इसे आप दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल एक बेहतर किस्म का मोश्चुराइजर होता है। आप इसका इस्तेमाल तब भी कर सकते हैं जब आपकी आँखों से अधिक पानी आयें। इसके लिए आपको आँखों के नीचे इसे हल्का हल्का करके रगड़ना चाहिए। इससे आपकी आँखों को आराम मिलता है।

आँखों में धुल मिट्टी चली गई हो

अगर आपकी आँखों में धुल मिटटी के कण चले जाएं तब आपकी आँखों से पानी बहने लगता है। ऐसे में आप किसी साफ़ कपड़े को गिला करे और उसके द्वारा आपको आँखों से धुल मिटटी के कण को बाहर निकाले। इस तरह आपकी आँखे साफ़ हो जाएगी। आंसुओं को हाथों की बजाय गिले कपडे से साफ़ करना चाहिए। क्योंकि हाथों में कई तरह के बैक्टीरिया लगे होते हैं।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।