आँखों की थकावट दूर करने के उपाय

आँखों की थकावट दूर करने के उपाय

आज के समय में लोग अपना अधिकतर समय परिवार के साथ नहीं, बल्कि मोबाइल और लैपटाप पर ही बिताते हैं। ऐसे में आँखों पर गहरा असर होता है इसका अधिक उपयोग होने के कारण आँखों को कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है जैसे आँखों की सूजन, डार्क सर्कल और आँखों की थकान आदि।

शरुआत में इन समस्याओं को छोटी समझ कर ध्यान नहीं देते तब यह बाद में बढ़ जाती है। हमारी आँखें कुदरत का एक अनमोल तोफा है। इनकी सही से देखभाल करने की जिम्मेदारी हमारी ही हैं। इसके इलावा आज हम आपको ऐसी बातें बताते है जो आँखों की थकावट को दूर करने में सहायक होती हैं जैसे फल और सब्जियों का सेवन, पर्याप्त नींद, हथेली की मदद, आँखों पर रखें चम्मच आदि।

आँखों की थकावट दूर करने के उपाय

हथेली की मदद लें

आँखों की थकान को कम करने के लिए हथेली की मदद लें। इसका प्रयोग आँखों पर करने से पहले दोनों हाथों को रगड़ें और आँखों को बंद कर हाथों को आँखों पर रखें। इससे आँखों की थकान कम होती है। उसके बाद आँखों को खोलकर आई बाल्स को चारों दिशाओं में घुमाएं। फिर अपनी आँखों को बंद कर गहरी सांस लें और रिलेक्स करें।

आँखों पर चम्मच रखें

आँखों की थकावट को दूर करने के उपाय में चम्मच का प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए दो चम्मच लें फिर उन्हें कुछ समय के लिए ठंडे पानी में छोड़ दें। इन चम्मचों को उल्टा कर आँखों पर एक मिनट के लिए रखें। चम्मच से मिलने वाली ठंडक आपकी आँखों की थकान को दूर करने में मदद करती है।

फल और सब्जियों का सेवन करें

जब आप अपनी पर्याप्त हेल्दी डाइट नहीं लेते तो आपकी आँखें थकी थकी सी रहने लगती है। लेकिन अगर आप अपनी डाइट में सुधार कर लेते हो तब आपकी आँखे खुबसुरत बनने लगती है। जब आप अधिक से अधिक फल और सब्जियों का सेवन करते हो, तब आपकी आंखें स्वस्थ रहती है और साथ ही इससे आपकी आँखों की थकावट भी दूर होती है

पर्याप्त नींद लें

आँखों को आराम प्रदान करने के लिए यह बहुत ही जरूरी हैं कि आप अपनी आँखों को पूरी और गहरी नींद दें। कई बार हम पर्याप्त नींद नहीं ले पातें जिसके कारण आँखों में सुजन पैदा होने लगती है और आँखों से थकावट झलकने लगती है। एक सामान्य व्यक्ति को रात को कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे न केवल आपकी आँखे स्वस्थ बनी रहती है बल्कि आपके पूरे शरीर की थकावट भी दूर होती है।

दूध का प्रयोग

ठंडा दूध आँखों की थकावट को दूर करने में मददगार होता है। अगर आपको आँखों में थकान महसूस हो रही है तब आप दूध की सहायता से रिलैक्स कर सकते हैं। इसके लिए एक कप ठंडा दूध लें। उसमें कुछ काटन बाल डालें और एक मिनट के लिए उसे भिगोने दें। अब आप आराम से लेट जाएं और इस काटन बॉल को दस से पन्द्रह मिनट के लिए आँखों पर रखें।

ये उपाय करके आप अपनी आँखों की थकावट को तो दूर करते ही हो इसके साथ इससे आपकी आंखें स्वस्थ बनती है। इन उपायों का नियमित प्रयोग करने से आपकी आँखों की थकान दूर होकर आँखों को बहुत फायदा प्राप्त होता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।