आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं

जाने आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं क्यूंकि आँखों की रौशनी के लिए सही डाइट या आहार भी बहुत जरुरी है, diet tips for eyes in hindi

पहले के समय में केवल बुजुर्ग लोगों को ही कम दिखाई देता था। लेकिन आज समय कुछ ऐसा हैं जिसमें कम उम्र के बच्चों को भी इस परिस्तिथि से गुजरना पड़ता है। इसका मुख्य कारण हैं कंप्यूटर, मोबाइल और टी वी का अधिक उपयोग आजकल बच्चे घंटो इन विघटनों को प्रयोग में लाते हैं।

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए हमें हमेशा पौष्टिक आहार लेना चाहिए। क्योंकि पौष्टिक आहार लेने से हमारी आँखों की रोशनी बरकरार रहती है। अब बात यह आती है कि आँखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए हमें किस प्रकार का आहार लेना चाहिए। तो आइये जानते हैं आँखों की रोशनी बढाने के लिए क्या खाएं।

शकरकंद का सेवन

आपने सुना ही होगा कि आँखों क रोशनी के लिए गाजर का सेवन करना चाहिए। लेकिन हम आपको बताते हैं कि गाजर की तरह शकरकंद में भी बीटा कैरोटिन पाया जाता है। आप इसका सेवन अपनी पसंद के अनुसार कर सकते हैं। आप चाहे तो इसे उबाल कर या जैतून के तेल में तल कर सकते हैं। इसके इलावा आप इसको दूध और चीनी भी मिलकर खा सकते हैं।

गाजर का सेवन

आँखों की रोशनी बढ़ाने की जब भी बात आती है तो सबसे पहले गाजर का नाम आता है। क्योंकि यह आँखों के लिए स्वास्थ्यवर्धक आहार होता है। इसमें वीटा कैरोटिन पाया जाता है जो आँखों की मांसपेशी के पतन को रोकने के लिए उतम होते हैं। गाजर के साथ साथ आप नींबू, संतरा, और खट्टे फल भी खा सकते हो जिसमें विटामिन बी 12 और वीटा कैरोटिन के अच्छे स्त्रोत होते हैं। यह आँखों की रोशनी को बढाने में मदद करते हैं।

मछली का सेवन

ताज़ी सालमोन मछली का सेवन आँखों के लिए लाभकारी होता है क्योंकि यह ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत होता है। इसका सेवन करने से आँखों की छोटी छोटी रक्त वाहिकाएं मजबूत होती है। आँखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए हफ्ते में दो बार मछली का सेवन जरुर करना चाहिए।

सूखे मेवे का सेवन

सूखे मेवे सेहत के लिए ही लाभकारी नहीं होते बल्कि यह आँखों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। सूखें मेवे में विटामिन पाएं जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में करते हैं। यह आँखों के लिए विटामिन ए की कमी को पूरा करते हैं। आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप सूखे मेवे में किशमिश, अखरोट, बादाम, काजू पिस्ता आदि का सेवन कर सकते हो।

ब्राकोली का सेवन

ब्राकोली में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंटस को विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यहीं कारण है कि यह आँखों के लिए अच्छा आहार होता है। आँखों को स्वस्थ रखने के लिए आप ब्राकोली को उबाल कर या सलाद के रूप में ले सकते हो।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।