अंजीर के लाभदायक गुण और फायदे

anjeer_-ke-fayde

अंजीर बेहद स्वादिष्ट होने के साथ इसमें गुणों का भंडार होता है। जो सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। अंजीर आपको कई तरह की बीमारियों बचा सकता है। यह फल पूरे साल उपलब्ध नहीं होता है। सूखा हुआ अंजीर हमेशा बाजार में आपको मिल सकता है। अंजीर खाने के बहुत फायदे हैं। यह दमा, डायबटीज, सर्दी, खांसी और जुकाम आदि को शरीर को नहीं लगने देता है। और क्या हैं इसकी विशेषताएं आइये जानते हैं।

अंजीर के लाभदायक गुण और फायदे :

विटामिन ए, विटामिन बी 2, विटामिन बी 1 के अलावा गैगनीस, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, क्लोरिन और गोंद पाया जाता है अंजीर में। अंजीर में 29 प्रतिशत फाइबर होता है जो हाई कोलेस्ट्रोल को लेवल करता है जिससे आपका वजन संतुलित रहता है।

 

अंजीर के फायदे और इस्तेमाल

वजन घटाए

सूखे हुए अंजीर में कैलोरी बेहद कम होती है और इसमें फाइबर अधिक होता है। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं वे अंजीर का सेवन करें। एक अंजीर से आपको 47 कैलोरी मिल जाती है और इसमें 0.2 ग्राम की मात्रा में फैट होता है।

बवासीर में राहत

बवासीर की बीमारी से बचने के लिए आप खाली पेट सुबह के समय अंजीर को गुनगुने पानी के साथ खाएं। कुछ ही दिनों में आपको बवासीर से मुक्ति मिल जाएगी।

ताकत

शरीर को ताकत देने का काम करते है अंजीर में मौजूद गुण। जो लोग अधिक जिम करते हैं उनके शरीर को अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। जो की उन्हें ताकत दे सके। ऐसे में अंजीर खाना बेहद फायदेमंद होता है।

पेट व पाचन संबधी दिक्कतें

यह फल पेट के लिए बेहद अच्छा होता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। जिससे हम पेट सबंधी रोगों से बच जाते हैं।

दमा या अस्थमा के रोग

जो लोग अस्थमा या दमा की समस्या से परेशान रहते हैं वे अंजीर का सेवन जरूर करें। आप इसके पत्तों का भी सेवन कर सकते हैं। इसके पत्तों में पोटेशियम पाया जाता है। जो दमा से राहत देता है।

दिल की बीमारी

सूखे हुए अंजीर में एन्टीआक्सीडेंट की अधिक मात्रा होती है जो खून को हल्का और साफ बनाता है जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। यह दिल के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है।

 

मधुमेह की समस्या में

डायबटीज से परेशान लोगों के लिए अंजीर बेहद फायदेमंद है। अंजीर मे फाइबर होता है। और इसमें हल्की मिठास भी। जो डायबटीज से ग्रसित लोगों की मीठा खाने की इच्छा को कम कर देता है।

उच्च रक्तचाप

अंजीर में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर करता है।

गले का दर्द

गले में दर्द व खराश हो रही हो तो आप सूखे अंजीर को दूध के साथ डालकर पीने से गले का दर्द व खराश दूर हो जाती है।

हड्डियों के लिए

हड्डियों की कमजोरी दूर करने और उसे मजबूत बनाने के लिए शरीर को कैल्शियम की जरूरत होती है। अंजीर शरीर में तीन प्रतिशत कैल्शियम की कमी को पूरा करता है जिससे शरीर की हड्डियां मजबूत बनती हैं।

एनीमिया

एनीमिया की समस्या दूर करने के लिए इसके चूर्ण को दूध के साथ मिलाकर पीना चाहिए।

कमर का दर्द

अक्सर युवा लोग कमर दर्द से परेशान रहते हैं। कमर दर्द से बचने के लिए अंजीर की खाल का पेस्ट बना लें और इसका लेप कमर पर लगाएं।

इसके अलावा आप अंजीर का सेवन करना भी शुरू कर दें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।