अनानास के सेहतवर्धक लाभ

अनानास यानि पाइनएप्पल एक एैसा फल है जो गर्मियों और सर्दियों में आपकी सेहत का ख्याल रखता है। इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। पाइनएप्पल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। अनानास खाने से आप किन बीमारियों से आसानी से बच सकते हो। वैदिक वाटिका आपको बता रही है।

अनानास (पाइनएप्पल) के सेहतवर्धक लाभ

चमकदार त्वचा में  अनानास (पाइनएप्पल)

एंटीआक्सीडेंट की मात्रा अधिक होने से अनानास त्वचा को कई तरह से फायदा देता है। यह चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के अलावा बढ़ती उम्र को रोकता है। विटामिन सी होने की वजह से यह आपकी त्वचा को चमकदार और सुंदर बनाता है। इसलिए आप अपने खाने में पाइनएप्पल को जरूर शामिल करें। aऔर क्या है अनानास के फायदे वैदिक वाटिका आपको बता रही है इसके गुणो को ।

 

डायबिटीज रोग में अनानास (पाइनएप्पल)

अनानास में मीठास की मात्रा कम होती है साथ ही इस फल में कैलोरी भी कम होती है। जिससे शरीर में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है। यह फल डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है।

अनानास हड्डियों को बनाएं मजबूत                           ये भी पढे-वजन बढ़ाने के उपाय

अनानास में मौजूद मैग्नीशियम हमारी हड्डियों की कमजोरी को दूर करके मजबूत बनाता है। अनानास में ब्रोमेलेन भी होता है जो गठिया की बीमारी से आपको बचाता है।

दिल की बीमारी 

जिस तरह का फास्ट फूड आजकल हम लोग खाते हैं उस वजह से हमारे दिल पर कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ने लगता है। ऐसे में आप पाइनएप्पल का सेवन करें। यह हमारे शरीर से गंदे कोलेस्ट्रोल को कम करता है और दिल को स्वस्थ बनाता है।

अनानास बचाव करता है कैंसर से 

एक नए शोध में इस बात को कहा गया है कि अनानास में कैंसर विरोधी गुण होते हैं। पाइनएप्पल में ब्रोमेले होता है जो शरीर को कैंसर के प्रभाव से बचाता है।

पाचनतंत्र के लिए अनानास (पाइनएप्पल)

अनानास खाने से हमारा पेट साफ रहता है। क्योंकि इसमें फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद होता है। जिससे यह आसानी से पच जाता है। अनानास शरीर से बेकार अम्ल को भी निकाल देता है। जिससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत और ठीक रहता है और मोटापा भी नहीं होता है।

छोटी-छोटी बीमारीयों से बचाना

अनानास हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है। अनानास में एंटी-इनफलेमेटरी गुण होता है। जो शरीर को कई तरह के रोगों से बचाता है। विटामिन सी की अधिक मात्रा होने से पाइनएप्पल शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करता है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।