आलू खाने के फायदे

benefits-of-potato-in-hindi

आलू का प्रयोग हम सभी के घरों में होता है। आलू कई सब्जियों के साथ उनके स्वाद को भी बढ़़ाता है। लेकिन अक्सर देखा गया है कि आलू को हेल्दी नहीं माना जाता है। लेकिन यह गलत है। आलू से मिलने वाले फायदे आपको कई तरह की बीमारियों से मुक्त करा सकता हैं। वैदिक वाटिका आपको बता रही है आलू खाने के एैसे फायदे जो शायद ही आपको कोई बताएगा।

आलू खाने के फायदे
कैंसर से शरीर को बचाता है
आलू का सेवन करने से कैंसर नहीं होता है यह फ्री रैडकल्स जो कि कैंसर का मुख्य कारण होता है उसे आलू में मौजूद कैरटिनाॅयड और फाइटोन्यूट्रीअन्ट खत्म कर देते हैं।

बनाएं चेहरे को सुंदर
आलू आपके चेहरे को झुर्रियों से बचाता है और उम्र के बढ़ते प्रभाव को भी रोकता है। आलू में एन्टीआॅक्सडेन्ट होते हैं जिससे त्वचा के काले धब्बे व दाग साफ हो जाते हैं। यही नहीं आलू के पेस्ट या उबले हुए आलू के पानी को चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे को सुंदर व टोन बनाया जा सकता है।

हार्ट अटैक व दिल की बीमारी में
उम्र बढ़ने के साथ ही दिल की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ने लगता है। आलू शरीर में बैड कोलस्ट्राॅल के स्तर काम कम करता है और धमनी में गंदगी को जमने नहीं देता है। साथ ही धमनी की सूजन को भी खत्म करता है।

बनाता है नई कोशिकाओं को
आलू में मौजूद प्रोटीन व विटामिन्स शरीर में नई कोशिकाओं को बनाते हैं।

टेंशन की समस्या
टेंशन यानि तनाव की वजह से हर उम्र का इंसान परेशान है। आलू तनाव से लड़ने में सक्षम है। आलू का सेवन करने से आपका तनाव कम होता है। साथ ही यह आपकी मनोदशा को भी ठीक करता है।

आलू के अन्य फायदे
नील पड़ने पर
यदि शरीर पर चोट लगने से कहीं पर नीले रंग का निशान बन जाए तो आप कच्चे आलू को पीस लें और उसे नील वाली जगह पर लगा दें।

एलर्जी से बचने के लिए
आप कच्चे आलू के रस को एलर्जी वाली जगह पर लगाएं। इस उपाय का प्रयोग आप केवल त्वचा की एलर्जी पर ही करें।

आंखों की झुर्रियों को हटाने के लिए
यदि आंखों के आस पास में झुर्रियां हो गई हों तो आप आलू को गोल आकार में काट लें और इसे आंखों के उपर रखें।

आलू खाने की सावधानियां
आलू को अधिक फ्राई करके नहीं खाना चाहिए।
तले हुए आलू भी अधिक ना खाएं।
जिन लोगों को डायबिटिज की समस्या है वे भी आलू का सेवन कम करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।