एलोवेरा के सौंदर्य टिप्स – मर्दों के लिये

ऐलोवेरा प्रकृति का वरदान है। जो खूबसूरती को निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। चेहरे की त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में भी एलोवेरा सहायक होता है। ऐलोवेरा को कई प्रकार से सुंदरता को बढ़ाने और निखारने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है। अभी तक आपने एलोवेरा के स्वास्थवर्धक फायदों के बारे में जाना होगा। लेकिन अब आप इसके फायदे अपनी सुंदरता को  बढ़ाने के लिए किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बारे में जानेगें। वैदिक वाटिका आपको बता रही है ऐलोवेरा के ब्यूटी टिप्स। जो मर्दो के लिए भी फायदेमंद है।

Click for – ब्यूटी टिप्स इन हिंदी

एलोवेरा के ब्यूटी टिप्स मर्दो के लिए 

संवेदनशील त्वचा 

जिनकी त्वचा संवेदनशील है उनको ऐलोवेरा का इस तरह से फेस पैक बनाकर इस्तेमाल करना चाहिए।

एक चम्मच खीरे का रस

एक चम्मच गुलाबजल

एक चम्मच ऐलोवेरा का जेल

इन सभी को आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें। और इस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। और बाद में चेहरा साफ पानी से धो लें। कुछ ही देर में आप चेहरे पर फर्क महसूस कर सकेगें।

सामान्य त्वचा के लिए ऐलोवेरा

एक चम्मच गुलाब जल

एक चम्मच दही

एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर

एक चम्मच एलोवेरा का जेल।

इन सभी को मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। अब सप्ताह में इस जेल को दो से तीन बार इस्तेमाल करने पर आपकी त्वचा खिल उठेगी।

ये भी पढे-वीर्य को जल्दी गिरने से रोकने के उपाय

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए

सुंदर और कोमल त्वचा के साथ चेहरे पर ग्लो लाने का भी काम करता है एलोवेरा। ऐलोवेरा का रस यानि कि जेल में थोड़ा शहद और थोड़ा नींबू का रस मिला लें और इसको चेहरे पर सप्ताह में कम से कम 5 बार लगाएं। यह हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है।

झुर्रियों के लिए

प्रतिदिन ऐलोवेरा को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। यह चेहरे पर कसाव लाता है।

बालों के लिए ऐलोवेरा

आपके बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है ऐलोवेरा। ऐलोवेरा के जेल को बालों में लगाएं और एक घंटे के बाद अपने बालों को धों लें। इस उपाय को करने से बालों में चमक आती है ओर बाल गिरने तक बंद हो जाते हैं।

तो है ना यह ऐलोवेरा हमारे लिए प्राकृति का वरदान।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।