शराब पीने के फायदे और नुकसान

शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है इस बात को कहना कोई नई बात नहीं होगी। हर कोई शराब पीने को मना करता है। पर क्या आप जानते हैं शराब की एक निश्चित मात्रा पीने से आप गंभीर रोगों से बच सकते हो। ये बात डॉक्टर आपको इसलिए नहीं बताते हैं क्योंकि इंसान हमेशा आवेर डोस लेने की गलती करता है जिस वजह से उसे लीवर, अल्सर और न जाने कितनी खतरनाक बीमारियां लग सकती हैं। आपको इस बात को जानना जरूरी है कि शराब कितनी मात्रा में महिलाओं और पुरूषों को पीनी चाहिए।
वैदिकवाटिका कोई शराब का प्रचार व शराब पीने का आग्रह नहीं करता बल्कि सेहत की जानकारी में शराब की भूमिका के बारे में बता रहा है। शराब का मतलब है कोई भी शराब जो व्हिस्की, रम या बीयर के रूप में हो। शराब में मौजूद मेटाबालिक सिंड्रोम कंट्रोल शरीर को हार्ट अटैक और डायबिटीज से बचाता है।शराब यदि कंट्रोल में ली जाए तो इसके अनेक फायदे हैं।

सबसे पहले आपको कंट्रोल डोज के बारे में पता होना चाहिए कि कितनी मात्रा में शराब का सेवन करना चाहिए। पुरूषों को 2  और महिलाओं को डेढ़ ड्रिंक्स लेनी चाहिए। जो पूरी तरह से स्वास्थ के लिए लाभदायक है। एक ड्रिंक का मतलब है 360 ml बीयर150 ml रम या वायन और हाई ड्रिंकस 45 ml।

वायन लेने का समय क्या होना चाहिए
वायन का सही समय है रात में खाना खाने के पहले जितना बाताया गया है उतना ही लें। यदि उससे अधिक लेने का प्रयास किया तो उल्टे बीमारियां लगने लगेगीं। फिर भी कई लोग एैसा ही करते हैं। यदि दारू को केवल दवाई के रूप में लें तो यह स्वास्थ्यवर्धक दवाई है।

शराब एक बेहतर इंसुलिन सेंसीटाइजर है
1- शराब में इंसुलिन सेंसीटाइजर की वजह से ब्लड शुगर को अच्छे से कंट्रोल करता है। शराब का डोज इंसुलिन के प्रभाव को बढ़ाता है।
2- रात को खाना खाने से पहले यदि रेड वाइन की थोड़ी मात्रा में लेने से ब्लड शुगर लेवल 30% तक कम हो जाता है।
3- भोजन करने के बाद ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। यह बढ़ा हुआ शुगर लेवल  शरीर में फ्री रेडिकल्स जैसे खतरनाक पदार्थ पैदा करता है। इस तरह की बढ़ा हुआ लेवल शरीर में सूजन पैदा करता है। ये फ्री रेडिकल्स हार्ट अटैक और डायबिटीज की मुख्य वजह माने जाते हैं। रात को खाने से पहले दारू पीने से 30 से 40% तक इन खतरों को कम किया जा सकता है।

ये भी पढे-बिना दवा के लिवर की बीमारी से पाये मुक्ति

त्वचा के लिए फायदेमंद है रेड वाइन  

1- रेड वाइन एंटी एजिंग होती है जो फ्री रेडिकल्स को दूर करके बुढ़ापे को शरीर पर जल्दी नहीं आने देती है।
2- मुंहासों को दूर करने में वाइन असरदार रूप में काम करती हैं
3- यह रूखी त्वचा को चमकदार और प्राकृतिक नमी देती है। जिससे स्किन हमेशा नरम बनी रहती है।
4- स्क्रब के रूप में आप रेड वाइन को प्रयोग कर सकते हो। 1 कप आटे के चोकर के साथ 1 कप वाइन को मिलाकर 4 घंटो के लिए रख लें और बाद में चेहरे पर सप्ताह में 1 बार जरूर लगाएं।

एल्जाइमेर और याददाश्त से संबंधित दिक्कतों को दूर करने के लिए रेड वाइन काफी फायदेमंद होती है।

वोदकाए रेडवाइन और बीयर हर प्रकार की शराब का अपना.अपना लाभ होता है।
वोदका पीने के लाभ

वोदका शरीर से तनाव को कम करती है और टेशंन को खत्म करती है।
वोदका गठिया के दर्द और सूजन से आराम देती है।
वोदका में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिस वजह से इसका प्रयोग घावों को साफ करने के लिए भी किया जाता है।
यह कीटाणुनाशक होती है।

बियर पीने के लाभ
बियर का सीमित सेवन करने से हड्डियां स्वस्थ रहती हैं।
दिल के रोगों में तीस प्रतिशत से अधिक कमी आती है बीयर पीने से।
गुर्दे की पथरी को काट देती है बीयर।

 

शराब सेहत के लिए जितनी खतरनाक है उतनी फायदेमंद भी है यदि इसका इस्तेमाल आप लिमिट में करे तो।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।