आखिर क्यों गिरते है अचानक से बाल

आखिर क्यों गिरते है अचानक से बाल

आज के समय की इस भाग दौड़ में आपने जरुर देखा होगा कि कुछ लोगों के बाल अचानक से गिरने लगते हैं और उनके बाल इस प्रकार से गिरते हैं कि वो रुकने का नाम तक नहीं लेते। ऐसे में व्यक्ति गंजेपन का शिकार हो जाता है। ऐसी स्तिथि में यह बहुत ही जरूरी है कि बाल झड़ने के मुख्य कारण का पता हो ताकि हम उसका उचित समाधान कर सकें। चलिए जानते हैं आखिर क्यों गिरते है अचानक से बाल।

15 से 25 साल तक की आयु में बाल गिरने के कारण

जब युवा लोग लगभग बीस से पच्चीस साल की उम्र में पहुंच जाते हैं तब उनके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इस उम्र में बालों के गिरने का मुख्य कारण हैं बालों को उचित पोषण का ना मिलना। यह पोषण बाह्य और अंदरूनी दोनों प्रकार का होता है। बाहर से बालों को पोषण मिलने का मतलब है कि सप्ताह में कम से कम एक बार बालों में तेल से मालिश करना।

इससे तेल के गुण और फायदे आसानी से मिलते हैं। बालों की मालिश के लिए जरूरी हैं नारियल या तिल का तेल जब इसमें थोडा सा कपूर मिल जाता है। तब बालों के साथ साथ सिर की त्वचा के अनेक रोग दूर हो जाते हैं।

लेकिन आजकल के युवा झूठे टीवी के प्रचार से भ्रमित हो कर जो उत्पाद खरीदते हैं वो उनके बालों को खराब कर देता है। इसलिए ऐसे शेम्पू और कंडिशनर आदि का प्रयोग करने से बचना चाहिए। अपने बालों को साफ़ करने के लिए आंवला, शिकाकाई और अरीठा का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही अंदरूनी पोषण के लिए हर रोज अगर आंवला और मिश्री दोनों को पीसकर एक चम्मच सुबह शाम खाने से भोजन में पोषण की कमी को पूरा करता है।

25 से 40 साल तक की आयु में बाल गिरने के कारण

इस उम्र में जिन लोगों के बाल गिरते हैं उनके बाल गिरने के उपरोक्त कारणों के साथ कुछ अन्य कारण भी शामिल हो जाते हैं। जिनमें मसलन चिंता और दूसरा आलसी जीवन अधिक चिंतनीय विषय है। इसलिए अगर आपकी उम्र इस में आती है तो आप उपरोक्त उपचार के साथ साथ अपनी चिंता को त्याग दें और आलसी जीवन का त्याग कर सुबह शाम सैर और योग प्राणायाम जरुर करें।

40 से ऊपर की उम्र के लोगों के बाल गिरने के कारण

जिन लोगों की उम्र चालीस से अधिक हो जाती है। उनके बाल गिरने का कारण उनकी आयु और वायुमंडल ही है आजकल जो भी भोजन हम खाते हैं और जो वायुमंडल में प्रदुषण फैल रहा है। इससे व्यक्ति की औसत आयु 100 वर्ष से कम हो कर 60 वर्ष की ही रह गई है। ऐसे में उनके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

अगर आप इससे बचना चाहते हो तो उपरोक्त सभी बातों पर पहले ही ध्यान देना शुरू कर दें। इसके साथ में हर रात को सोते समय सिर में 15 मिनट तक देसी घी की मालिश जरुर करें। ये बालों की ओर सिर की सभी समस्याओं के लिए रामबाण उपाय हैं इसलिए इसका प्रयोग जरुर करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।