अच्छी सेहत के लिए जरुरी है – नाभि की सफाई

अच्छी सेहत के लिए जरुरी है - नाभि की सफाई

नाभि हमारे शरीर का एक हिस्सा होती है यह बहुत ही सेंसेटिव पार्ट होता है। हममें से बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो पर्सनल हाइजीन में नाभि की सफाई में शरीर की दुसरे अंगों की तुलना में कम ही ध्यान देते हैं। आपको पता होना चाहिए कि शरीर के अंगों अन्य अंगों के साथ साथ नाभि की सफाई भी बहुत जरूरी है।

जब आप नाभि की सफाई को नजरअंदाज करते हो तो इसका मतलब इन्फेक्शन और बैक्टीरिया की चपेट में आना जैसा है। जब आप दिनभर तंग कपड़ों को पहनते हो तो धूल और पसीने की वजह से हमारी नाभि दिन भर कई कीटाणु के संपर्क में आती है। इसलिए शरीर के अन्य अंगों की तरह हमें अपनी नाभि की सफाई भी करते रहना चाहिए।

अगर आप अपनी नाभि की सफाई अच्छे से नहीं करते तो आपको ओफ्लेमिटिस की समस्या हो सकती है। आइये जानते हैं नाभि की सफाई करते समय हमें किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

नाभि को काटन से साफ़ करें

हमेशा नहाने के बाद अपनी नाभि की सफाई करनी चाहिए। इसके लिए काटन के टुकड़े को पानी, साबुन के पानी या शराब में भिगोकर नाभि को साफ करें। आप नाभि को काटन की बाल या काटन बड को गर्म पानी में भिगोकर भी साफ़ कर सकते हैं। नाभि की सफाई करते समय ध्यान रहें कि उसे तेजी से साफ़ न करें।

प्रेगनेंसी में रखें ध्यान

अगर आप प्रेगनेंसी में अपनी नाभि की उचित देखभाल नहीं करते तो इनमें बाहरी संक्रमण आसानी के साथ प्रवेश कर जाते हैं और यदि नाभि संक्रमण से ग्रस्त हो जाएं तो इसका असर बच्चे पर भी गहरा पड़ता है ।

नाभि को गीला न रहने दें

पानी और नमी की अधिकता नाभि में हानिकारक बैक्टीरिया को पनपाती है। हमेशा ध्यान रहें कि जब आपकी नाभि अधिक देर तक गीली रहती है या नम रहती है तो इसमें 1500 तरह के अलग अलग तरह के बैक्टीरिया पनप सकते हैं।

तेल की मालिश से

नाभि से गंदगी को साफ़ करने के लिए आप गर्म तेल की मालिश भी कर सकते हैं। गर्म तेल से इस हिस्से में जमा गंदगी को आराम से साफ़ करने में मदद मिलती है। इसके लिए अपनी बेली बटन में नारियल का तेल लगाएं और उसे क्लाकवाईट और एंटीक्लाकवाईट डायरेक्शन में साफ़ करें। अपनी नाभि की स्किन को आराम से पकड़े और काटन स्वैब से अच्छी तरह क्लीन करें।

इन्फेक्शन होने पर

अगर आपकी बेली बटन में या नाभि में पहले से इन्फेक्शन हो गई हो तब आपको आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। ताकि वो गंदगी और जमे हुए मैल को हटाने के लिए और इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए और इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए सही उपकरण का इस्तेमाल कर सकें।

हफ्ते में एक बार जरुर साफ़ करें

नाभि शरीर का बेहद नाजुक अंग होता है इसलिए इसे रोजाना साफ़ करते रहना चाहिए। अगर आप नाभि को रोजाना साफ़ नहीं कर सकते तो इसे हफ्ते में एक बार जरुर साफ़ करें।

केले या पपीते से हटाएं

नाभि का कालापन अगर अधिक हो गया हो तो इसका उपाय कीजिए इसका उपाय बहुत ही सरल है। इसके लिए केले को मसलकर नाभि के आसपास 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके कुछ समय पश्चात इसको हल्की अंगुलियों से मसाज करते हुए लगा लें। देखिए कुछ देर बाद आपकी नाभि में जमा हुआ कालापन हट जाएगा। अगर आप चाहे तो केले की जगह पर आप पपीते का गुदा भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।