शरीर को स्लिम और पतला बनाने के 12 टिप्स

मोटापा आजकल एक गंभीर समस्या बन गई है। जिसकी वजह से शरीर का आकार तो बिगड़ता ही है साथ ही गंभीर बीमारियां भी लग जाती है। शरीर पर चरबी का अधिक होना, वजन बढ़ना, आदि आपकी सुंदरता और शरीर की रचना को बिगाड़ देता है। मोटापे को दूर करने के लिए और शरीर को स्लिम-ट्रिम रखने के लिए सबसे पहले आपको बहुत सजग रहने की जरूरत होती है। जैसे लाइफ स्टाइल, डायट, आदि पर ध्यान देना। वैदिक वाटिका आपको बता रही है 12 अनमोल टिप्स जो आपको मोटापे की समस्या से निजात दिलवाएगें साथ ही आपकी बाॅडी को स्लिम-ट्रिम बनाने में भी मदद करेगा। क्या हैं ये उपाय आइये जानते हैं।

शरीर को हैल्थी और स्लिम रखने के 12 अचूक टिप्स
मोटापा तभी दूर हो सकता है जब आप अपने खाने की आदतों पर ध्यान दें। अधिक मात्रा में मिर्च-मसाले, मैदा, तेल वाले खाने का प्रयोग न के बराबर करें। और बहुत ही कम मात्रा में इसका सेवन करें। यह तभी हो सकता है जब आप अपने मन में तय कर लें कि इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना।

आंवले का सेवन करना
अंवाला आपको स्लिम रखने में अहम भूमिका निभाता है। प्रतिदिन सुबह घूमने के बाद 2 आंवलों का सेवन करें। यदि यह नहीं हो सके तो शहद की 2 चम्मच और आंवले के रस की 2 चम्मच को मिलाकर सेवन करें। 3 से 5 महीने तक नियमित सेवन से आपका मोटापा तो कम होगा ही साथ ही आप युवा बने रहेगें।

भूख से कम खाएं
जितनी भूख हो उससे कम ही भोजन लें। और एक बार खाना खाने के बाद दोबारा भोजन न लें। क्योंकि एैसे करने से खाना अतिरिक्त कैलोरी में बदल जाता है। और शरीर में चरबी बढ़ने लगती है। और फिर आसानी से मोटापा घट नहीं पाता है।

नाॅनस्टिक बर्तनों में ही बनाएं खाना
खाना बनाने के लिए नाॅनस्टिक बर्तनों का प्रयोग करें। तेल या तली हुई चीजों को कम प्रयोग में लाएं। नाॅनस्टिक बर्तनों के प्रयोग से शरीर में तेल और कम कैलारी वाला ही खाना पहुंचेगा जो वजन बढ़ने को रोकता है। इसलिए आप नाॅनस्टिक बर्तनों को ही खाना बनाने में इस्तेमाल करें।

सब्जीयों और फलों का प्रयोग

अपने भोजन में आप कच्ची सब्जियों और फलों को जरूर खाएं। और मक्खन, तेल से बने खाने का इस्तेमाल कुछ दिनों के लिए बंद कर दें। साथ ही साथ उबले हुए खाने में हल्का नमक और नींबू डालकर सेवन करते रहें। टोंड वाले दूध में फैट की मात्रा कम होती है। इसलिए आप टोंड दूध का प्रयोग करें।

इस तरह का नाशता लें सुबह के समय में
मोटापे को दूर करने और स्लिम बाॅडी रखने के लिए सुबह का नाशता बहुत जरूरी होता है। आपको सुबह के नाशते में 1 से 2 पतली चपाती, गाजर का जूस, या टमाटर का जूस को शामिल करना चाहिए। पराठे, टोस्ट आदि का सेवन न करें। साथ ही सुबह नाशता हल्का लें। यह आपको पूरा दिन उर्जावान बना के रखेगा।

फर्श पर पोछा लगाना
महिलाओं को स्लिम बनने और मोटापे से दूर रहने के लिए आप सप्ताह में 2 से 3 दिन फर्श पर पोछा बैठकर लगाएं। और थोडे़ बहुत हल्के कपडों को हाथ से धोना चाहिए। घरेलू काम करने वाली महिलाओं के लिए यह उपाय कारगर है। जो महिलाएं आफिस में कार्य करती हैं वें हर 1 या 2 घंटे के अंतराल के बाद हल्का टहलें और लंच खाने के बाद 15 से 20 मिनट तक जरूर टहलें।

अपने को व्यस्त रखें
हमेंशा अपने को व्यस्त रखें, खाली समय में भी छोटे-मोटे कार्य करते रहें। अपने को बिजी रखने से ही आप स्लिम हो सकते हो। एैसे में ज्यादा खाना नहीं खाया जा सकता है। इसलिए खुद को व्यस्त जरूर रखें और सही दिशा में ।
 तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना
रात को तांबे के बर्तन में पानी को भरकर रख लें और सुबह उठते ही इस पानी को पीयें। और फिर थोड़ा टहल कर आप शौच जाएं। यह आपकी कब्ज को दूर करेगा और पेट से संबंधित रोगों को भी ठीक कर देगा। इस तरह आप हर्ट अटैक की बीमारी से बच सकते हैं।

व्यायाम करना जरूरी है
फिट और स्लिम रहने के लिए आपको एक्सरसाइज करनी जरूरी है। व्यायाम को हल्के में न लें, क्योंकि खाने को पचाने और अपने को व्यस्त रखना जरूरी है ताकि आपके शरीर में मोटापा न बढ़ सके। यदि आपके पास व्यायाम करने का समय नहीं तो आप अपने घर के अंदर ही पैदल चल सकते हैं। इसके अलावा घर की बालकोनी में हल्का व्यायाम कर सकते हैं। आप चाहें आॅफिस में या घर । हर आधे घंटे में थोड़ी देर पैदल चलें।

अच्छी नींद लें
बेहतर शरीर के लिए बेहतर नींद का आना भी जरूरी है। यदि आप सही समय पर सोने की आदत डालेगें तो ही आप अपने शरीर को अगले दिन तरोताजा और फिट बना सकते हैं। लेकिन मानसिक तनाव की वजह से नींद न आने की समस्या आप लोगों में से कई लोगों में है। बेहतर यह होगा की आप सोने से पहले हल्के गरम पानी में पैरों को साफ करें और फिर तलवों में सरसों या तिल का तेल लगाएं। आप सिर में तेल की मालिश भी कर सकते हैं। याद रखें सही समय की नींद आपको मोटापे से बचाती है।

 भोजन के तरीके बदलें
वजन अधिक होने पर कई बार परेशानी ज्यादा होती इसलिए आप अपने भोजन के तरीकों को बदलें। हल्का भोजन खाने की आदत डालें और चोकरयुक्त आटे की रोटी का सेवन करें साथ ही खाने में सब्जियों को शामिल करें और शाम को फलों का जूस जरूर पीएं। खाना खाने के बाद तुरंत पानी न पीएं 1 घंटे के बाद ही पानी पीएं।

इन उपायों को करके आप स्लिम ट्रिम तो बनेगें ही साथ ही बुढ़ापा भी आपको जल्दी नहीं आएगा। बस इस बात को ध्यान में रखें की कोई भी काम या उपाय बिना इच्छा के और पूरे मन के बिना सही नहीं हो सकता है। इसलिए आपको अपने मन में इस बात को बैठाना है की कौन सी चीजों के सेवन से बचना है और कौन सी चीजे आपको पतला और स्लिम बनाने के लिए जरूरी है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।