सैर करने के तरीके और फायदे

व्यायाम करने का सबसे सही तरीका है सैर । सैर करने से ना केवल आप अपनी फिटनेस को बढ़ाते है ए बल्कि आप अपनी उर्जा को भी बढ़ाते हैं।सैर करने से हमे फायदा तो होता है। सुबह की सैर पुरे दिन के वरदान के सामान है । यह न केवल हमे तरोताजा रखती है बल्कि हमे कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी प्रदान करता है । सुबह की सैर करने से शरीर रोग मुक्त रहता है अथवा जिन बीमारियों से हम ग्रसित है उन्हें सैर करने से कुछ न कुछ राहत जरुर मिलती है। बच्चे हों या बूढ़े, महिला हो या पुरूष सभी के लिए सैर बहुत जरूरी है। सैर उनके लिए संजीवनी का काम करती है। जो लोग पूरे दिन काम में व्यस्त रहते हैं। अगर आप उर्जा को बढ़ाना चाहते है और मोटापे को कम करना चाहते है तो सैर से अच्छा तरीका और कोई नहीं हो सकता है। आपको बताते हैं सैर करने का सही तरीका क्या है।

 

सैर में बदलाव लाकर इसे और ज्यादा उपयोगी बनाया जा सकता है । अगर आप चाहते है कि आप को सैर का फायदा हो तो आप को सैर भी उसी तरीके की करनी चाहिए । अगर आप वसा को जलाना चाहते है यानि मोटापे को घटाना चाहते हैं तो आप को तेजी से और जल्दी से सैर करनी चाहिए द्य आप जितनी जल्दी सैर करोगे उतनी जल्दी कैलरी जलाने में आप को मदद मिलेगी। संतुलन बनाना बहुत ही जरूरी है । अगर आप ने अभी सैर करना शुरु किया है तो शुरुआत में तीव्रता और गति को धीमी रखें ।

 

सैर करने के तरीके

  • पहले पांच मिनट अपनी गति को हल्का रखो फिर धीरे-धीरे अपनी गति को बढ़ाओ। यह सैर का सबसे पहला और सरल तरीका है।
  • साइड वे पर चलना अर्थात् पैर के किनारे की और दबाब बनाकर चलने से जाघों का व्यायाम होता है । इस हिस्से की मासपेशीया मजबूत रहती है ए साथ ही मेटाबॉलिजम भी बेहतर तरीके से काम करता है।
  •  पैरों की अंगुलियों पर चलने से टागों की मासपेशीयों का व्यायाम होता है । इस हिस्से का फैट कम होता है तथा कैलोरीज भा कम होती है। इससे हमारी टागों की शेप भी अच्छी होती है।
  • 8 की आकृति से हिलाने से हमारे उदर यानि पेट की मांसपेशियां का व्यायाम होता है । इसमे मोटापा भी कम होता है।

 

  • चलते समय कंधो को एक-एक करके मिलाने से शरीर के उपरी हिस्से का व्यायाम होता है। और शरीर की शेप अच्छी होती है और फेट भी कम होता है।

 

  • रुक-रुक कर टहलना हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है। ऐसा करने से हमे साँस लेने का मौका मिलता है। शरीर के उपरी हिस्से की मांसपेशियों को आराम मिलता है तथा निचले हिस्से का बेहतर वर्कआउट होता है।

 

सैर करने के फायदे

 

  • दिल के लिए जरूरी है सैर।
  • सुबह की सैर हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है। सैर करने से हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। सैर करने से हार्ट-अटैक का खतरा कम होता है। इसके अलावा दिल संबंधी बिमारियां खुद ही खत्म हो जाती है। अगर किसी को साँस लेने में दिक्कत होती है तो उनको सुबह की सैर जरूर करनी चाहिए ।

 

  • हड्डियों और जोड़ो को मजबूती मिलती है।

 

  • सैर करने से हमारे शरीर की हड्डियां और जोड़ मजबूत होते हैं। सैर करने से जोड़ों को नई उर्जा मिलती है।

 

  • सैर वजन को घटाने में मदद करती है।

 

  • सुबह-सुबह दौडने से या तेज चलने से हम अपने वजन को कम के सकते है द्य सुबह दोड़ने से हमारी कैलीरी की मात्रा में कंट्रोल रहता है। आप जितनी तेज सैर करोगे आप की वसा की मात्रा कम होगी और आप का वजन कंट्रोल में होगा ।

 

  • सैर करने से दिमाग तेज होता है।

 

  • सैर करने से हम अपने आप को तरोताजा महसूस करने लगते हैं। सैर करने से हम टेशन फ्री हो जाते हैं। जिससे हमारे दिमाग को राहत मिलती है।सुबह की हवा हमारी आंखो को शीतलता प्रदान करती है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।