लहसुन की चाय के फायदे

प्राचीन ग्रीस में लहसुन की चाय का सामान्य रूप से इस्तेमाल होता था। क्योंकि इससे शरीर को मजबूती मिलती थी साथ ही इससे स्वास्थ्य भी सही रहता था। इसके इलावा इसका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा प्रदान होती थी। इस बात को सभी जानते हैं कि लहसुन में ढेर सरे एंटी बायोटिक और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाएं जाते हैं।

ऐसे में हमें इससे बनी हुई चाय का सेवन करना चाहिए जो न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि ख़ास भी होती है। सुबह सुबह अगर आप खाली पेट लहसुन की कली का सेवन करते हो तो यह आपके लिए आसान नहीं होता।

इससे अच्छा यहीं हैं कि आप इससे बनी हुई चाय का सेवन कर लें। इससे आपको कई तरह के फायदे प्राप्त होते हैं जैसे वजन का कम होना, पाचन सही होना, ह्रदय के लिए, डायबिटीज, सर्दी जुकाम, खून का साफ़ होना आदि में लाभकारी होती हैं। आइये जानते हैं लहसुन की चाय के फायदे के बारे में।

लहसुन की चाय बनाने के लिए सामग्री

  • लहसुन की कली  – 1
  • पानी            – 1 गिलास
  • कसा हुआ अदरक  – 1 चुटकी
  • नींबू का रस       – 1 चम्मच
  • शहद             – 1 चम्मच

लहसुन की चाय बनाने की विधि

लहसुन की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को उबालें और फिर इसमें कसे हुए अदरक और लहसुन को पीसकर डाल दें। दस से पन्द्रह मिनट तक इसे पकने दें। फिर आंच को बंद करके इसे दस मिनट के लिए छोड़ दें। अब इस पानी को छान कर इसमें नींबू का रस और शहद मिला लें। इससे यह स्वादिष्ट और मीठा हो जायेगा। आपकी चाय तैयार है। आप इसे पीकर इसके औषधीय गुणों का लाभ ले सकते हैं।

लहसुन की चाय के फायदे

वजन को कम करें

लहसुन की चाय का सेवन करने से शरीर में  मौजूद सारे टाक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जिसकी वजह से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट नष्ट हो जाती है। जिससे आपका वजन आसानी से कम होने लगता है

पाचन ठीक रहता है

जब आप सुबह सुबह लहसुन की चाय का सेवन करते हैं तब आपके शरीर का मेटाबोलिज्म ठीक रहता है। जिससे आपका पाचन तन्त्र ठीक से काम करता है और आप स्वस्थ रहते हो।

ह्रदय स्वस्थ रहता है

जब आप लहसुन की चाय का सेवन नियमित रूप से करते हो तब आपके शरीर में ब्लड का प्रवाह ठीक रहने लगता है। जिससे आपको ह्रदय संबंधी समस्या से नहीं गुजरना पड़ता।

प्रतिरोधक क्षमता को बढाएं

लहसुन की चाय का फायदा यह हैं कि इससे आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। जिससे आपको रोगों के साथ लड़ने में मदद मिलती है।

त्वचा में निखार

लहसुन में विटामिन A, B1, B2 और C अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए जब आप इसकी चाय का सेवन करते हो तब आपकी त्वचा में निखार आना शुरू हो जाता है।

डायबीटीज को नियंत्रण करें

जब आप नियमित रूप से इस चाय का सेवन करते हैं तब आपके शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है। जिसके कारण आपको डायबिटीज नहीं होती।

सर्दी जुकाम में आराम

लहसुन एक एंटी बायोटिक होता है इसलिए इसकी चाय का रोजाना सेवन करने से आपको सर्दी, जुकाम और खांसी की समस्या नहीं होती।

ब्लड शुद्द करें

लहसुन की चाय का नियमित सेवन करने पर शरीर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपका ब्लड शुद्द रहता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।