मुंह के छाले के कारण और उपचार

मुंह के छाले के कारण और उपचार - Muh ke chale ke karan aur upchar hindi

मुंह के छालों का होना कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है, बल्कि यह एक आम बात है। मुंह के छालें छोटे तो होते ही है लेकिन साथ में यह बहुत ही दर्दनाक भी होते हैं। कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे कभी मुंह में छालें न हुए हो, और जिसे मुंह के छालों हुए है उसी को इसकी दर्द का अहसास है। मुंह में छालें तभी होते हैं जब हम असंतुलित खाना खा लेते हैं या फिर हम में कब्ज की समस्या हो।

जब भी हमारे मुंह में छालें पड़ जाते हैं तब हम न तो सही ढंग से खा सकते हैं न पी सकते हैं। ऐसे में हमें जिन कठिनाईयो का सामना करना पड़ता है। उसका अनुभव लगाना बहुत ही मुश्किल है। आइये जानते हैं मुंह के छालें के कारण और उपचार के बारे में मुंह के छालें दो प्रकार के होते हैं

मेजर अलसर :- ये वो छालें होते हैं जो बहुत बड़े तो होते ही है साथ में जल्दी ठीक नहीं होते और जब ठीक होते हैं तब अपना निशान छोड़ जाते हैं। ये मुंह के कई हिस्सों में एक साथ हो जाते हैं। जिसके कारण अधिक दर्द होती है।

माइनर अलसर :- ये छोटे होने के साथ साथ जल्दी ठीक हो जाते हैं और दर्द भी कम देते हैं।

मुंह के छालों का कारण

मुंह में कई कारणों से छालें हो सकते हैं जैसे कि :-

  • पेट की खराबी या पेट में गर्मी
  • दांतों की गलत सरंचना
  • खट्टी मीठी चीजो का सेवन
  • सिगरेट का अधिक सेवन
  • दवाओं का साइड इफेक्ट
  • दवाओं का लंबे समय तक सेवन

कई बार खाना खाते समय या अन्य वस्तु का सेवन करते समय हमारी जीभ या गाल का हिस्सा दांतों में आ जाता है। जिसके कारण हमारे मुंह में छाला पड़ जाता है।

मुंह के छालों के लक्षण

  • मुंह में फुंसी जैसा होना और लगातार दर्द का रहना।
  • मुंह में कटा हुआ महसूस होना।
  • मुंह में सुजन।
  • बुखार आना।

मुंह के छालों का घरेलू उपचार

कई लोगों के मुंह में बार बार छालें हो जाते हैं लेकिन बार बार दवाई का सेवन करना सही बात नहीं है। ऐसे में हमें कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए जैसे कि :-

#1 अमरूद

अमरुद ऐसा फल है जो हमारे मुंह के छालों को ठंडक प्रदान करता है। इसलिए जब भी आपके मुंह में छालें हो तो अमरुद का रस लगाएं। इससे कुछ ही समय में आपके मुंह के छालें ठीक हो जायेगें।

#2 नारियल का दूध

नारियल का दूध हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है।इसका एक फायदा तो यह है कि जब भी आपके मुंह के छालों को तुरंत ही ठीक करता है जब भी छालें हो तो ताजे नारियल के दूध से कुल्ला करें या 1 चम्मच दूध में शहद मिलाकर छालों पर लगायें। आपको आराम मिलेगा।

#3 हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण पायें जाते हैं जो हर प्रकार के घाव के लिए एक रामबाण का काम करती है और मुंह के छालों को भी यह बहुत जल्दी ठीक कर देती है। इसके लिए 1 गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी को डालकर उबालें। फिर उस पानी से कुल्ला करें कुछ ही देर में आप को आराम नजर आने लगेगा।

#4 धना

मुंह में छालें हो जाने पर धना को एक कप पानी में उबालें। फिर उस पानी को ठंडा करें और दिन में दो से तीन बार उस पानी से कुल्ला करें। आपके मुंह के छालें ठीक हो जायेंगें।

#5 बर्फ का इस्तेमाल

मुंह में जब भी छालें होते हैं तो बर्फ की सकाई करनी चाहिए। ऐसे में मुंह के छालो से राहत मिलती है।

#6 तुलसी के पत्ते

तुलसी एक आयुर्वेद औषधीय होती है। जो आपकी सेहत के लिए लाभकारी होती है। यह हमारी सेहत संबंधी बीमारियों को दूर करने में सहायता करती है। इसलिए जब भी मुंह में छालें हो तो तुलसी के चार से पांच पत्ते अच्छे से धो लें। फिर इसे इसे धीरे धीरे से चबाएं में पानी का सेवन करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।