बेदाग त्वचा के 5 घरेलू उपाय

पुरूष हो या महिलाएं सभी बेदाग त्वचा चाहते हैं लेकिन ये दाग धब्बे किसी न किसी वजह से चेहरे पर हो ही जाते हैं। और आसानी से हटते ही नहीं हैं और यदि हट जाते हैं तो वे काले धब्बे चेहरे पर छोड़ देते हैं। लेकिन आप कुछ आसान उपायों को अपनाकर इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं। चेहरे के दाग व धब्बे कितने भी जिद्दी क्यों न हो ये कारगर उपाय अपानकर आप बेदाग त्वचा पा सकते हैं। 

 

नींबू का कमाल

नींबू का रस चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए बेहद आसान उपाय है। नींबू में सिट्रक एसिड होता है जो मुंहासों की वजह से पड़े काले धब्बों को चेहरे से हटा देता है और त्वचा को बेदाग बनाता है।

कैसे लगाएं नींबू को 

नींबू रस को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। इसे केवल 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और चेहरे को ठण्डे पानी से धो लें। इसके अलावा आप एक चम्मच शहद को नींबू पानी के साथ मिलाकर पीएं। ऐसा करने से त्वचा अंदर से स्वस्थ और बाहर से चमकदार बनती है। 

टमाटर का पल्प

 टमाटर में एंटीआक्सीडेंट्स भरपूर होता है यह आपकी त्वचा को दमकाता है। टमाटर दाग-धब्बों को जड़ से खत्म करता है जिससे चेहरा साफ और कोमल बनता है।

कैसे लगाएं टमाटर को

टमाटर को मिक्सी या सिलबट्टे में पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। यह उपाय मुंहासों और सनटैन को मिटा देता है। और त्वचा बेदाग हो जाती है। इसके अलावा टमाटर को सलाद के रूप में जरूर खाएं। 

मेथी के पत्तों का कमाल

यदि चेहरे पर डार्क सर्कल हो गएं हो और वे नहीं हट रहें हो तो मेथी के पत्तों का इस्तेमाल करें। ये पत्ते आपकी त्वचा से काले गहरे धब्बों को मिटा देते हैं।

मेथी के पत्तों को इस्तेमाल करने का तरीका

मेथी के पत्तों की अच्छे से पीस कर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से मलें। करीब 20 मिनट तक के लिए इस पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें और सूखने के बाद ठण्डे पानी से चेहरा धो लें। इसके अलावा आप चाय में मेथी के पत्तों को डालकर भी पी सकते हो। यह भी दाग धब्बों को दूर करने का असरदार उपाय है।

खीरे और केले का प्रयोग

ताजगी और सुंदरता के साथ बेदाग त्वचा के लिए खीरे और केले का फेस पैक बेहद फायदेमंद होता है।

कैसे बनाएं फेस पैक

1 केला और 1 खीरा दोनों को मैश करें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। इसके बाद इसमें दो बूदें जैतून का तेल मिलाकर अच्छे से मिला लें।

प्रयोग करने की विधि

अपने चेहरे पर इस पेस्ट को लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब ये पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें। 

गुलाबजल और चंदन

 गुलाबजल और चंदन दोनों ही प्राकृतिक चीजे हैं जो दाग धब्बों को मिटाकर आपकी स्किन का संतुलन बनाए रखते हैं।

इस्तेमाल की विधि

गुलाबजल और चंदन के पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना  ले और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस उपाय को आप हमेशा भी कर सकते हो जिससे आपकी त्वचा बेदाग और कोमल बनी रहेगी।

कई बार हम चेहरे पर होने वाली किसी भी प्रकार की परेशानी को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसा न करें। जैसे ही चेहरे पर मुंहासे हो तुंरत इन उपायों को करना शुरू कर दें। ताकि जल्दी से दाग व धब्बे चेहरे से हट जाएं। इसलिए रोज अपनी त्वचा का ध्यान रखें।

ज्याद समय तक धूप मे न रहें।

एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीएं।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।