नींद ज्यादा आने के कारण

जाने नींद ज्यादा आने के कारण और कैसे रहें अपनी सेहत को लेकर सतर्क क्यूंकि नींद का सेहत से गहरा नाता है, reasons of more sleep in hindi

दोस्तों आज हम आपसे नींद ज्यादा आने के बारे में बात करेगें। अक्सर हम सीखते हैं कुछ लोगों में  नींद की समस्या बनी रहती है। जिसके करण वो बीमारियों से घिरे रहते हैं और जिन लोगों को अधिक नींद आती है वो भी अपनी नींद को लेकर दुखी होते हैं। नींद न आना अधिक सोने की समस्या से कम नहीं है। जिस प्रकार अनिंद्रा हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। उसी प्रकार अधिक सोना भी हमारे शरीर के लिए घातक सिद्द होता है।

नींद न आना और अधिक नींद आना दोनों ही सेहत के प्रति लाभकारी नहीं है। जब आप अधिक सोते हो तो इसका सीधा असर आपके मस्तिष्क पर पड़ता है। जिससे आपके सोचने समझने की शक्ति, सिखने की क्षमता प्रभावित होती है। आइये जानते हैं नींद ज्यादा आने के कारण क्या है।

#1 दिनचार्या असंतुलित होना

अक्सर जिन लोगों का दिनचार्या असंतुलित होता है। उन्हें बहुत अधिक नींद आने लगती है जो सेहत के लिए सही नहीं है।

#2 एक समय पर अपनी पूरी नींद न ले पाना

एक समय में पूरी नींद न लेना पाना नींद ज्यादा आपने के कारण का एक मुख्य कारण है जो व्यक्ति एक समय पर अपनी पूरी नींद नहीं ले पाता वो दिन में बार बार सोता है।

#3 मन का एकाग्रचित्त न होना

यदि आपका मन किसी कारण से एकाग्रचित्त नहीं रह पाता तब आपको अच्छी नहीं प्राप्त नहीं होगी। जिस व्यक्ति का मन एकाग्र नहीं हो पाता या तो उसे नींद नहीं आती या फिर वो बहुत अधिक सोता है। यह दोनों ही स्तिथियाँ उसके लिए हानिकारक होती है।

#4 मधुमेह

डायबिटीज में क्या करें जाने हिंदी में और कैसे करें मधुमेह के खतरे को कम, diabetes mein kya karen aur kya na karen in hindi

मधुमेह की समस्या का होना भी नींद ज्यादा आने का कारण होता है जो लोग मधुमेह से पीड़ित होते हैं। उन्हें बहुत अधिक नींद आती है।

#5 नींद ज्यादा आने के हानिकारक प्रभाव

अधिक नींद आना सेहत के लिए लाभकारी नहीं बल्कि नुकसानदायक होता है। नींद ज्यादा आने का सीधा प्रभाव इंसान के दिमाग पर पड़ता है। इसके कारण मोटापे बढ़ने लगता है और इससे इंसान के सिर में दर्द बना रहता है।

#6 दिमाग पर गहरा असर

विस्तार में जाने दिमाग को तेज करने वाले जूस और आहार ताकि आप रहें स्वस्थ और तंदुरुस्त, brain power increase foods in hindi

जब आप अधिक देर तक सोते हो तो इसका सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ता है। जिससे आपका मानसिक संतुलन बिगड़ने लगता है और सोचने समझने की शक्ति पर बुरा असर पड़ता है।

#7 सिर में दर्द होना

बहुत ज्यादा समय तक सोने से सिर में दर्द होने लगता है। इसके साथ ही अधिक समय तक सोने से सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

#8 मोटापे का कारण बनना

ज्यादा देर तक सोने का दुष्परिणाम यह निकलता है कि आप अधिकतर समय सुस्त महसूस करते हो और आपके शरीर की उर्जा वसा में तब्दील हो जाती है। जिसके कारण आपका मोटापा बढने लगता है जो हमारे शरीर के लिए घातक सिद्द होता है।

#9 दिल से संबंधित समस्याएं

जो लोग जरूरत से अधिक नींद लेते हैं उन लोगों को दिल से जुडी हुई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोगों में हार्ट अटैक की संभावना भी बढ़ जाती है।

#10 कमर दर्द की समस्या का कारण

जो लोग जरूरत से अधिक नींद लेते है वो अधिकतर समय तक बिस्तर पर ही लेटे रहते हैं जिसके कारण शरीर में दर्द होने लगता है। अधिक समय तक लेते रहने के कारण दर्द कंधे, कमर और कई बार गर्दन तक पहुंच जाता है। शरीर के कई अंगों में थकान होने लगती है। जिसके कारण काम करने में परेशानी का अनुभव होने लगता है। इसलिए अगर आप किसी कारण से अधिक देर तक सो लेते हैं तो उठने के बाद थोड़ी एक्सरसाइज जरुर करें। इससे आपको राहत मिलेगी।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।